April 11, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : बाजार में बिक रहे हैंड सैनिटाइजर से काफी कम दाम पर तैयार हो जाएगा, फिटकरी से बना सैनिटाइजर

वाराणसी : घर मे उपयोग होने वाली फिटकरी से हम सभी लोग परिचित है। इसके एंटीसेप्टिक गुणों के बारे में भी सबको पता है, क्योंकि बचपन से ही सभी के घरों में फिटकरी किसी न किसी रूप में उपयोग होती आ रही है घर में इसका मुख्य स्थान शेविंग किट में है। इसका उपयोग प्रायः आफ्टर शेव के रूप में किया जाता है। यह जानकर हैरानी होगी कि आईआईटी बीएचयू ने इसके उपयोग से एक सस्ता और उच्च गुणवत्ता वाला कोरोना फाइटर हैंड सेनेटाइजर तैयार कर लिया है। यह बाजार में मिलने वाले अल्कोहल युक्त सेनेटाइजर से करीब तीन गुना सस्ता है। इसे तैयार करना भी बहुत ही आसान है।

अल्कोहल युक्त सेनिटाइजरबिना पानी बर्बाद किए जीवाणुओं को मारने में सबसे बेहतर

आईआईटी बीएचयू के जैव रासायनिक अभियांत्रिकी स्कूल ने फिटकरी से जो हैंड सेनेटाइजर तैयार किया है, वह उच्च गुणवत्ता वाला है। प्रो. विशाल मिश्रा और शोधार्थियों की टीम ने इसे आम लोगों के लिए बनाया है। बाजार में एक तो सेनिटाइजर की कमी है, वहीं इसकी कीमत भी ज्यादा होती है। इस वजह से अधिकांश लोग इसका उपयोग नहीं कर पाते। इस समय करना (कोविड-19) को हराने के लिए सभी लोग अपने-अपने स्तर से प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में बिना पानी बर्बाद किए जीवाणुओं को मारने का सबसे बेहतर विकल्प अल्कोहल युक्त सेनिटाइजर ही है।

आईआईटी बीएचयू इसका फार्मूला भी सार्वजनिक करने की तैयारी में है, ताकि लोग इसे आसानी से अपने घरों पर तैयारकर कोरोना से खुद को बचा सकें। विभाग इसे लोगों के लिए ‘नो प्रॉफिटनो लॉस’ की तर्ज पर लोगों के लिए तैयार करेगा। इसे बाजार में उपलब्ध कराने में अभी समय लगेगा, लेकिन जिस किसी को भी फिटकरी वाले हैंड सेनेटाइजर की जरूरत हो वह विभाग में संपर्क कर इसे बनाने की विधि जान सकता है। अथवा सामग्री देकर सेनेटाइजर बनवा सकता है। शेविंग के बाद प्रयोग की जाने वाली फिटकरी कारगर एंटीसेप्टिक है। इसका प्रयोग स्वास्थ्य के लिए सदियों से होता रहा है।

आईआईटी बीएचयू जैव रासायनिक अभियांत्रिकी स्कूल के प्रो. विशाल मिश्र ने बताया कि फिटकरी वाला सेनेटाइजर बनाने में फिटकरी का पाउडर, गुलाब जल और अब्सोल्यूट अल्कोहल के साथ थोडी मात्रा में पानी मिलाने की जरूरत होती है। इससे तैयार सेनेटाइजर हाथ में लगाने पर जीवाणुओं को मार देता है। हवा के सम्पर्क में आने पर यह उड़ जाता है, इसलिए हाथ चिपचिपा भी नहीं रहता है। गुलाब जल की खुशबू बनी रहती है। एक लीटर फिटकरी वाला सेनेटाइजर बनाने में करीब 430 रुपये का खर्च पड़ता है। बाजार में मिलने वाला सेनेटाइजर 12 से 18 सौ रुपये लीटर पड़ता है।

You may have missed