April 12, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : बीएचयू ट्रामा सेंटर में निःशुल्क दिव्यांगजनों के लिए परीक्षण परामर्श शिविर का आयोजन

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय(बीएचयू) के ट्रामा सेंटर में निःशुल्क दिव्यांगजनों के लिए परामर्श एवं सहायक उपकरण वितरण शिविर पीएमआर प्रोजेक्ट एवं दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग वाराणसी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। जिसमें डॉ ए0 के0 राय अस्थि रोग विभागाध्यक्ष एवं नोडल ऑफिसर पीएमआर तथा डॉ एसएस पाण्डेय डॉ.ओपी सिंह असिस्टेंट प्रोफेसर फिजियो-ऑक्यूपेशनलथेरेपी ने दिव्यांग मरीजों का परीक्षण कर उन्हें सहायक उपकरण सर्जरी तथा फिजियोथैरेपी की सलाह दी।

इस दौरान शिविर में करीब 150  मरीजों ने भाग लिया। कार्यक्रम में दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के श्री सत्येन्द़ कुमार सिंह तथा राजेश वर्मा एवं पीएमआर प्रोजेक्ट के  डॉ विनीता, डॉ. निहारिका, डॉ सौरभ कुमार, ममता सिंह, आशीष कुमार, नीरज, विपिन, सुनीता राय ने अपना सहयोग दिया। इसके साथ ही ट्रॉमा सेंटर के ऑक्यूपेशनलथैरेपिस्ट डॉक्टर सुभ्रांसू सेखर ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दीया।

इस सम्बंध में डॉ एके राय ने बताया कि कई प्रकार की सर्जरी के माध्यम से भी इन मरीजों का इलाज संभव है, जिनमें 20 मरीजों का चयन किया गया। जिन्हें दिव्यांग जनों के लिए चल रही क्लीनिक मे बुलाकर सर्जरी एवं भर्ती की प्रक्रिया की जाएगी। इन ऑपरेशन में एडक्टर टिनोटमी, फिमोरल ओस्टियोटोमी इत्यादि की व्यवस्था  सर सुंदरलाल अस्पताल में की जाएगी। वही इस कार्यक्रम के संयोजक डॉ एस. एस. पाण्डेय ने बताया की बीएचयू में यह पहली बार आयोजित की जा रही है भविष्य में पुन: इसका आयोजन किया जाएगा।  दिव्यांगजनों को विशेष रुप से फिजियोथेरेपी  के सुविधा प्रदान की जाएगी।

अन्य तस्वीरें

You may have missed