April 11, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय लगातार तीसरी बार बना देश का सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय

वाराणसी : अपनी उपलब्धियों की फेहरिस्त में और इज़ाफ़ा करते हुए काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) ने इंडिया रैंकिंग 2020 में विश्वविद्यालय श्रेणी में तीसरा स्थान हासिल किया। ये लगातार चौथा वर्ष है जब ऱाष्ट्रीय स्तर की इस रैंकिंग में बीएचयू को भारत भर में तीसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय घोषित किया गया है। उच्च शिक्षा के संस्थानों के लिए India Ranking 2020 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में ऑनलाइन जारी किया।

ओवरऑल श्रेणी में विश्वविद्यालय को दसवां स्थान हासिल हुआ है। वर्ष 2019 में भी बीएचयू को विश्वविद्यालय श्रेणी में तीसरा व ओवरऑल श्रेणी में दसवां स्थान प्राप्त हुआ था।

इंडिया रैंकिंग को पांच मानकों पर संस्थानों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाता है। ये मानक हैं –Teaching, Learning and Resources (TLR), Research and Professional Practice (RP), Graduation Outcomes (GO), Outreach and Inclusivity (OI) and Perception (PR). इन श्रेणियों में संस्थानों को प्राप्त अंकों के आधार पर उनकी रैंकिंग तय की जाती है। ओवरऑल श्रेणी में बीएचयू को 62.03 व विश्वविद्यालय श्रेणी में 63.15 अंक प्राप्त हुए हैं।

इंडिया रैंकिंग अपने पांचवे वर्ष में है। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने मेडिकल श्रेणी में भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर छठा स्थान प्राप्त किया है।

इंडिया रैंकिंग में ओवरऑल, श्रेणी विशेष में व डोमेन आधारित रैंकिंग के लिए कुल 3771 संस्थानों ने अपने आवेदन भेजे थे। इन 3771 संस्थानों ने विभिन्न श्रेणियों के लिए कुल 5805 आवेदन किये थे। इनमें 294 विश्वविद्यालय, 1071 इंजीनियरिंग संस्थान, 630 प्रबंधन संस्थान, 334 फ़ार्मेसी संस्थान, 97 विधि संस्थान, 118 चिकित्सा संस्थान, 48 आर्किटेक्चर संस्थान और 1659 डिग्री कॉलेज शामिल थे।

You may have missed