April 12, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : IIT BHU ने बनाया 5 एम एंटी माइक्रोबियल मल्टीलेयर फेस मास्क

वाराणसी : वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस (Covid-19) दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। ऐसे में सामाजिक दूरी और फेस मास्क अब लोगों की जीवनशैली का महत्वपूर्ण अंग बन गया है। इसी कड़ी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (काशी हिन्दू विश्वविद्यालय) में 5एम एंटी माइक्रोबियल मल्टीलेयर फेस मास्क का निर्माण किया गया है।

इस फेस मास्क की बाहरी सतह पर एंटीबैक्टिरियल कोटिंग लगी है जिससे वायरस और अन्य सूक्ष्म जीवाणु स्वतः समाप्त हो जाएंगे। मास्क की सतह पर हाइड्रोफोबिक सतह होने की वजह से वायरस युक्त ड्राॅपलेट्स (पानी की छोटी-छोटी बूंदें) को टिकने नहीं देगा।
संस्थान स्थित स्कूल आॅफ बाॅयोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डाॅ मार्शल और उनकी टीम ने इस मास्क का निर्माण किया है।

इस संदर्भ में डाॅ मार्शल ने बताया कि वर्तमान में बाजार में उपलब्ध ज्यादातर मास्क साधारण हैं। जो बेहतर मास्क की श्रेणी में आते भी हैं उनकी बाहरी सतह पर सूक्ष्म जीवाणु चिपके ही रहेंगे जिससे संक्रमण होने का खतरा बना ही रहेगा। ज्यादातर स्वास्थ्यकर्मी या अन्य कोरोना वारियर्स इसी वजह से कोरोना संक्रमित भी हो रहे हैं क्योंकि उन्होंने उच्च गुणवत्ता का मास्क नहीं पहना था। मगर संस्थान में बना यह मास्क प्रोटिनेटेड अमीन मैट्रिक्स के साथ संयुग्मित नैनोमेटल की विभिन्न परतों की मदद से बना है।

वही संस्थान के निदेशक प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 से लड़ने के लिए संस्थान अपनी सामाजिक दायित्वों को निर्वाह पूरी लगन से कर रहा है। संस्थान सरकार और प्रशासन का पूरा सहयोग करने के लिए भी तत्पर है।

You may have missed