April 10, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : प्लाज़्मा थेरेपी के लिए तैयार है बीएचयू का चिकित्सा विज्ञान संस्थान

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के चिकित्सा विज्ञान संस्थान ने की कोविड-19 से स्वस्थ हुए लोगों से प्लाज़्मा डोनेट करने के लिए अपील की है। बीएचयू ब्लड बैंक कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए, जिन्हें प्लाज्मा थेरेपी की आवश्यकता है, उन्हें प्लाज्मा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है। ब्लड बैंक में उपलब्ध तीन अफेरेसिस मशीन पूर्ण रूप से क्रियाशील है जिनके द्वारा कोविड-19 से स्वस्थ हुए मरीजों का प्लाज्मा लिया जा सकता है।

कोविड आईसीयू में भर्ती एक मरीज़ को पहले ही प्लाज़्मा थेरेपी दी जा चुकी थी, जो 13 जुलाई की देर शाम को डोनर स्क्रीनिंग के लिए कोविड से ठीक हुए दो डोनर के रक्त का नमूना लिया गया था, लेकिन एंटीबॉडी की मात्रा पर्याप्त नहीं होने के कारण दोनों डोनर प्लाज्मा डोनेशन के लिए उपयुक्त नहीं पाए गए। इन में से एक चिकित्सा विज्ञान संस्थान के जूनियर रेज़िडेंट डॉक्टर हैं तथा दूसरे वाराणसी के नागरिक हैं।

चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक, प्रो. आर. के. जैन, सर सुन्दरलाल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक, प्रो. एस. के. माथुर एवं प्रो. जया चक्रवर्ती, नोडल अधिकारी, कोविड, तथा अन्य शीर्ष अधिकारी निरन्तर स्थिति पर गहन निगरानी बनाए हुए हैं। चिकित्सा विज्ञान संस्थान, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, ने कोविड-19 से ठीक हुए उन सभी लोगों से अपील की है कि वे आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के नेगेटिव आने के 14 दिन बाद प्लाज़्मा डोनेशन के लिए आगे आएं।

You may have missed