April 11, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

#Unlock2 : वाराणसी में अनलॉक 2 होगा ज्यादा सख्त, जिलाधिकारी ने जारी की नई गाइडलाइंस

वाराणसी : जिलें में कोरोना पॉजिटिव के मामलों में लगातार तेजी से इजाफा हो रहा है। इसको देखते हुए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने धारा 144 के अंतर्गत बुधवार को सख्त निषेद्याज्ञा जारी की हैं। इस निषेधाज्ञा में सभी कोचिंग सेंटरों, पार्कों, खेल मैदानों को पुनः बंद कर दिया गया है।

इसके साथ ही पान मसाला और गुटखा की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। इसके अलावा यदि कोई भी सड़क पर टहलते वक्‍त पकड़े जाने पर घर से बाहर नि‍कलने का ठोस कारण नहीं बता पाया तो उसे होम या सरकारी 7 दिनों के लिए क्वारंटाइन भी किया जा सकता है।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बुधवार की शाम सख्त आदेश जारी किये हैं। डीएम ने धारा 144 के अंतर्गत निषेद्याज्ञा जारी करते हुए 35 संशोधित आदेश जारी किये हैं। इस आदेशनुसार आगामी 31 जुलाई तक निम्न नियम लागू रहेंगे।

1: किसी भी व्यक्ति द्वारा बिना किसी ठोस कारण के घर से बाहर निकलने पर प्रतिबन्ध रहेगा।

2 : सीनियर एवं जूनियर व सभी प्रकार के विद्यार्थियों के सारे स्कूल, कालेज, शैक्षिक प्रशिक्षण/ कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। अततः किसी भी विद्यार्थी के बिना किसी ठोस कारण के घर से बाहर निकलने पर प्रतिबन्ध रहेगा। इसके साथ ही खुले में खेलना मार्किट एवं मार्गों में घूमना आदि भी प्रतिबंधित भी रहेगा।

3 : 10 वर्ष की आयु के बच्चे बिना मेडिकल इमरजेंसी/ तात्कालिक आकस्मिकता के अलावा यदि घर से बाहर निकले तो उनके माता पिता/ अभिवावक के साथ कार्रवाई की जायेगी।

4 : बिना किसी ठोस कारण के घर से बाहर निकलने वाले व्यक्तियों से पुलिस अथवा प्रशासन के अधिकारियों द्वारा पूछताछ की जाएगी तो घर से बाहर निकलने का पर्याप्त आधार/ साक्ष्य स्पष्ट करना होगा, जो वयक्ति इसका उल्लंघन करेगा उन्हें न्यूनतम 7 दिन और अनिवार्य क्वारंटाइन किया जाएगा। यह क्वारंटाइन होम के अलावा सरकारी भी हो सकता।

5 : 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति अर्थात एक से अधिक अन्य बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती स्त्रियां और दस वर्ष बच्चे सिवाय ऐसी परिस्थितियों के जिनमे स्वास्थ्य सम्बन्धी आवश्यकताओं हेतु बाहर निकला ज़रूरी हो का घर से बाहर निकलना प्रतिबंधित किया जाता है।

6 : केवल आवश्यक गतिविधियों व ट्रांसपोर्ट वाहनों कपो छोड़कर रात्रि 9 बजे से प्रातः 5 बजे तक कसी भी व्यक्ति या वाहन का आवागमन निषिद्ध रहेगा।

7 : जनपद के हॉटस्पॉट/ कन्टेनमेंट ज़ोन के सम्बन्ध में पूर्व निर्गत धारा 144 दंड प्रक्रिया सहिंता अंतर्गत आदेश संख्या 1671/जेए 2020 दिनांक 31 मई 2020 में दिए गए प्रतिबन्ध लागू रहेंगे।

8 : समस्त सिनेमा हाल, जिम, तरन–ताल, मनोरंजन–पार्क, अन्य समस्त प्रकार के पार्क, थियेटर, बार एवं सभागार, एसेम्ब्ली हाल, शॉपिंग माल, होटल, रेस्टुरेंट, स्पा और इस प्रकार के अन्य स्थान बंद रहेंगे।

9 : बरात घर, मैरेज हाल, बैंक्वेट हाल सभी प्रकार के सामाजिक समारोह व अन्य प्रयोग के लिए बंद किये जाते हैं व इनका खोला जाना भी प्रतिबंधित किया जाता है।

10 : समस्त धार्मिक स्थल/ पूजा स्थल जन सामान्य हेतु बंद किये जाते हैं। धार्मिक जुलूस आदि पूर्णतः निषिद्ध रहेंगे।

11 : समस्त सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम और अन्य सामूहिक गतिविधियां निषिद्ध रहेंगी।

12 : जनपद में पिछले दि‍नों अचानक से कोरोना के केस बढे हैं और थूकने की वजह से इसका संक्रमण बढ़ा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा थूकने से कोरोना के बढ़ने का मुख्य कारण पान मसाला और गुटखा को बताया गया है। इसलिए बढ़ते हुए संक्रमण की विशेष परिस्थितियों के दृष्टिगत प्रकार के पान मसाला/गुटखा की बिक्री को प्रतिबंधित किया जाता है साथ ही सार्वजानिक स्थल पर द्वारा गुटखा/ पान मसाला के सेवन को भी प्रतिबंधित किया जाता है।

13 : जनपद वाराणसी में सड़क के दोनों और की दूकान, मार्किट, मार्किट काम्प्लेक्स व कतारबद्ध दुकानों एवं निजी कार्यालयों के खोले जाने के दिन एक–एक दिन के अंतराल पर (एक तरफ की दुकाने व निजी कार्यालय सोमवार, बुधवार, शुक्रवार तथा दूसरी तरफ की दुकाने व निजी कार्यालय मंगलवार, बृहस्पतिवार व शनिवार) निर्धारित करते हुए साप्ताहिक बंदी का दिन रविवार को घोषित किया जाता है।

14 : बेकरी के सभी उत्‍पादों के आउटलेट, दूध, खोये की वस्‍तुओं को नि‍र्मि‍त करने वाली दुकानें मि‍ठाई की दुकानें ट्रांसपोर्ट, कोरि‍यर की दुकानें और कम्‍पनि‍यों के गोदाम व वेयर हाउस, रेस्‍टोरेंट व आइसक्रीम पार्लर, मल्‍टीग्र्रांड, रि‍सेलिंग स्‍टोर, यथा : बि‍ग बाजार, स्‍पेंसर्स आदि‍ जि‍समें आवययक वस्‍तुएं बि‍क्री की जाती हों, वे सड़क के जि‍स ओर स्‍थि‍ति‍ हैं, उनकी दैनि‍क बंदी के दौरान भी प्रात: 9 बजे से सांयंकाल 7 बजे तक खोले जाने की अनुमति‍ दी जाती है। इन दुकानों में रवि‍वार को साप्‍ताहि‍क बंदी रहेगी।

15 : जनपद में स्‍थि‍त की दुकानें, नाई एवं सैलून की दुकानें जो सड़क के दोनों ओर स्‍थि‍त है, इनको सप्‍ताह के सभी 7 दि‍न प्रात: 9 बजे से सांयंकाल 7 बजे तक खोले जाने की अनुमति‍ दी जाती है1

16 : ग्रामीण क्षेत्रों की एकल दुकानें तथा मार्केट, कांप्‍लेक्‍स, कतारबद्ध दुकानें रवि‍वार साप्‍ताहि‍क बंदी के अलावा प्रति‍दि‍न प्रात: 9 बजे से सायंकाल 7 बजे तक खोले जाने की अनुमति‍ दी जाती है1

17 : जनपद में कोई भी साप्‍ताहि‍क मंडी, पैठ या मार्केट लगाना प्रति‍बंधि‍त कि‍या जाता है।

18 : जनपद में प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति‍ मास्‍क अवश्‍य लगाएगा तथा 2 गज सोशल डि‍स्‍टेंसिंग का प्रत्‍येक जगह पालन करेगा।

19 : सैलून एवं व्‍यूटी पार्लर, मि‍ठाई की दुकानें, खान पान की वस्‍तुओं की होम डि‍लीवरी, पान की दुकानों एवं अन्‍य सभी दुकानों के संबंध में सोशल डि‍स्‍टेंसिंग, सेनेटाइजर की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था, फेस मास्‍क, कवर, ग्‍लब्‍स आदि‍ के लि‍ये दि‍ये गये नि‍र्देश जारी रहेंगे।

20 : सत्‍कार सेवाएं (हॉस्‍पीटैलि‍टी सर्वि‍सेज़) जैसे, होटल, टूरि‍स्‍ट परि‍वहन, हरि‍स्‍टर ऑफि‍स, लॉज, गेस्‍ट हाउस आदि‍ बंद रहेंगी, सि‍वाए उनके जो स्‍वास्‍थ्‍य कर्मि‍यों, पुलि‍स कर्मि‍यों, पुलि‍स एवं सरकारी अधि‍कारि‍यों के लि‍ये उपयोग में लायी जा रही हों, अथवा लॉकडाउन के कारण फंसे हुए पर्यटकों अथवा क्‍वारेंटाइन करने के लि‍ये उपयोग में लायी जा रही हो।

21 : मुख्‍य मार्ग पर कोई भी वेंडर ठेला या वाहन रोककर खड़ा होकर सामग्री का वि‍तरण नहीं करेगा। केवल गलि‍यों में घूमकर बेचने के लि‍ये ही वेंडर्स को अनुमति‍ होगी। ऐसे वेंडर्स जो गलि‍यों में घूमकर बेचते हुए नहीं पाये जाएंगे व इनके द्वारा यदि‍ मुख्‍य मार्ग पर ठेले रोककर भीड़ लगवाकर वि‍क्रय किया जाता है, तो इनके लि‍ये एक सप्‍ताह अनि‍वार्य रूप से होम क्‍वारेंटाइन का अदेश कि‍या जाएगा।

22 : जपवउ में ऑटो तथा ई रि‍क्‍शा टेम्‍पो संचालन, दो पहि‍या सवारी आदि‍ के संबंध में 31 मई को जारी आदेश लागू रहेंगे।
23 : वाराणसी शहर में ट्रकों की एंट्री, यातायात पुलि‍स द्वारा जारी की गयी व्‍यवस्‍थाओं के अनुसार ही होगी। इसके अति‍रि‍क्‍त यदि‍ कि‍सी ट्रक या माल वाहक की एंट्री शहर में करायी जाती है तो उसके वि‍रुद्ध शहर में भीड़ लगाने, जाम लगवाने तथा सोशल डिस्‍टेंसिंग के नि‍र्देश का अनुपालन न कराये जाने के आरोप में कार्रवाई की जाएगी।

24 : सभी प्रकार के वाहनों में यात्रा करने वाले व्‍यक्‍ति‍यों को आरोग्‍य सेतु ऐप एवं आयुष कवच कोवि‍ड ऐप डाउनलोड कर उसके प्रयोग के लि‍ये प्रेरि‍त कि‍या जाए।

25 : वाहनों को चलाने की अनुमति‍ इस शर्त के साथ होगी कि‍ नि‍र्धारि‍त सीट क्षमता के अनुसार ही सवारी बि‍ठाये जाएंगे। वाहनों में सभी यात्रि‍यों को फेस मास्‍क, फेस कवर पहनना अनि‍वार्य होगा। वाहनों में सैनि‍टाइजर पर्याप्‍त मात्रा में रखना आवश्‍यक होगा। इसी प्रकार की व्‍यवस्‍था नि‍जी कारों के संचालन में भी लागू होगी।

26 : जनपद वाराणसी में नदी में नावि‍कों को नाव संचालन की अनुमति‍ प्रदान की जाती है। जि‍न जि‍न नावि‍कों द्वारा नगर नि‍गम, वाराणसी में नाव संचालन के लि‍ये अपना आवेदन पत्र रजि‍स्‍टर्ड कराया गया है, वे नगर नि‍गम से वैध अनुमति‍ पत्र का प्रिंट आउट लेकर नाव का संचालन कर सकते हैं।

27 : प्राइवेट शि‍क्षण संस्‍थान, कॉलेज, स्‍कूल अपने प्राधानाचार्य, मैनेजर के अति‍रि‍क्‍त 10 अन्‍य कर्मचारि‍यों, शि‍क्षकों के साथ प्रात: 9 बजे से शाम 7 बजे तक वि‍द्यालय, कॉलेज को आवश्‍यक कार्य के लि‍ये खोल सकते हैं।

28 : नर्सिंग होम एवं प्राइवेट अस्‍पतालों को इमरजेंसी एवं आवश्‍यक ऑपरेशन करने के लि‍ये स्‍वसस्‍थ्‍य वि‍भाग के प्रशि‍क्षण के उपरांत अनुमति‍ तथा समस्‍त सुरक्षा उपकरण एवं प्रशि‍क्षण के बाद खोलने की अनुमति‍ दी जाएगी।

29 : चि‍कि‍त्‍सा व्‍यवसायी (मेडि‍कल प्रोफेशनल्स) नर्स एवं पैरा मेडि‍कल स्‍टाफ सफाईकर्मी, और एंबुलेंस को बि‍ना कि‍सी प्रति‍बंध के साथ आवागमन की अनुमति‍ होगी।

30 : शादी संबंधि‍त आयोजन तहसील के संबंधि‍त उप जि‍लाधि‍कारी की अनुमति‍ के बाद ही आयोजि‍त हो सकते हैं। इसमें अनुमति‍ प्राप्‍त व्‍यक्‍ति‍यों से अधि‍क व्‍यक्‍ति‍यों के इकट्ठा होने की अनुमति‍ नहीं होगी।

31 : सरकारी कार्यालयों के संबंध में 31 मई के आदेश लागू होंगे।

32 : खेल परि‍सर, स्‍टेडि‍यम को केवल रजि‍स्‍टर्ड खि‍लाड़ि‍यों के क्रीड़ा, अभ्‍यास के लि‍ये खोलने की अनुमति‍ होगी, किंतु इसमें अन्‍य व्‍यक्‍ति‍यों, वॉक करने वालों व दर्शकों की अनुमति‍ नहीं होगी।

33 : उक्‍त प्रति‍बंधि‍त कि‍सी भी कार्य को आपदा प्रबंधन के कार्य के लि‍ये सक्षम प्राधि‍कारी द्वारा वि‍शेष परि‍स्‍थि‍ति‍यों में अनुमन्‍य कि‍या जा सकता है।

34 : कोवि‍ड 19 प्रबंधन के लि‍ये नि‍म्‍न नि‍र्देश लागू होंगे

क) फेस कवर सार्वजनि‍क स्‍थल, कार्य स्‍थल एवं आवागमन के दौरान फेस मास्‍क पहनना अनि‍वार्य है।

ख) सोशल डि‍स्‍टेंसिंग : सार्वजनि‍क स्‍थलों पर प्रत्‍येक व्‍यक्‍ति‍ 6 फीट की दूरी बनाये रखेगा। दुकानें यह सुनि‍श्‍चि‍त करेंगी कि‍ ग्राहकों के बीच सोशल डि‍स्‍टेंसिंग हो तथा एक समय में 5 से अधि‍क ग्राहकों को आने की अनुमति‍ नहीं होगी।

ग) समारोह : वि‍वाह समारोह में 50 से अधि‍क व्‍यक्‍ति‍यों की संख्‍या मान्‍य नहीं होगी। अंति‍म संस्‍कार कार्यक्रम में 20 से अधि‍क लोगों की संख्‍या मान्‍य नहीं होगी।

घ) सार्वजनि‍क स्‍थानों पर थूकना दण्‍डनीय अपराध होगा।

च) सार्वजनि‍क स्‍थलों पर शराब, पान, गुटखा, तंबाकू आदि‍ का सेवन पूर्णतया वर्जि‍त होगा।

You may have missed