वाराणसी : गंगा आरती के दौरान चली, कोरोना से बचाव की मुहिम, बाटे गए मास्क, दो गज की दूरी पर दिया गया जोर

वाराणसी। जनपद वाराणसी में इस समय कोरोना तेजी से पाव फैला रहा है। जिसकों लेकर शुक्रवार को दशाश्वमेध घाट पर गंगोत्री सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित गंगा आरती के दौरान नमामि गंगे के संयोजक राजेश शुक्ला द्वारा हजारों की संख्या में उपस्थित नागरिकों को कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहननें व गंगा किनारे की स्वच्छता हेतु शपथ दिलाया गया।

इस दौरान लोगो को कोरोना के प्रति जागरूक करते हुए बताया गया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है। सरकार भी इस पर खास जोर दे रही है। इसके लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है।

गंगा आरती के दौरान मास्क नहीं पहने हुए नागरिकों को मास्क का वितरण कर राजेश शुक्ला ने बताया कि मास्क पहनने से कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। अगर किसी कोरोना से संक्रमित व्यक्ति ने मास्क पहना हुआ है तो उस व्यक्ति से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। समय निकलने वाली सांस की बूंदें आठ मिनट से ज्यादा समय तक हवा में रह सकती हैं। ऐसे में अगर कोरोना संक्रमित व्यक्ति बिना मास्क के बात करता है तो उसकी सांस की बूंदों से कोरोना फैलने की संभावना काफी ज्यादा है।

उन्होंने कहा कि इससे बचने के लिए मास्क लगाना बेहद जरूरी है। जाहिर है कि मास्क पहनने से हम खुद को और दूसरे लोगों को भी कोरोना के संक्रमण से बचा सकते हैं। हम सभी को समझना होगा कि मास्क पहनना कोरोना वायरस के खिलाफ बचाव में काफी कारगर साबित हो सकता है। सार्वजनिक और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क के साथ-साथ दो गज की दूरी का उपाय कोरोनावायरस से बचाव में कारगर साबित होगा।

इस मुहिम के दौरान राजेश शुक्ला, दिनेश शंकर दुबे, गुड्डू शर्मा, मनीष शंकर दुबे, विमल केडिया सहित नमामि गंगे और गंगोत्री सेवा समिति के सदस्य शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *