April 11, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व सकुशल सपन्न कराने के लिए दी गई ट्रेनिंग…

वाराणसी : लोकसभा चुनाव के छठवें चरण के चुनाव को शांतिपूर्ण व सकुशल सपन्न कराने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी ने पुलिस लाईन वाराणसी में चुनावी ड्यूटी में लगे जिलें की पुलिस बल और अन्य जिलों से आये पुलिस बल की ब्रीफिंग की गई तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

इस दौरान जिला अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने कहा मतदान के दिन हर एक मतदाता केंद्र पर वोटर सहायता बूथ स्थापित किये जायेंगे। जिस पर BLO अल्फाबेटिकल मतदाता सूची के साथ बैठकर मतदाताओं को कर्म संख्या, भाग संख्या, और बूथ संख्या से बताएंगे। वही जिन्हें किसी कारण मतदाता पर्ची नही मिली होगी, पोलिंग एजेंट भी बूथों पर मतदाता सूची के साथ मौजूद रहेंगे। वो भी मतदाता सूची लेकर मतदाता का पहचान करेंगे पर पोलिंग एजेंट मतदान केंद्र से बाहर नही जा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि किसी भी राजनीतिक पार्टी का टेंट या बस्ता मतदान केंद्र के 200 मीटर के बाहर ही लगाया जाएगा और 100 मीटर के बाहर कोई चुनाव प्रचार भी नही किया जाएगा। सुरक्षाकर्मियों को किसी की पहचान जांचने का अधिकार नही होगा यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार से व्यवधान उतपन्न करता है तो उसकी पहचाना करके आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पोलिंग बूथ के अंदर पोलिंग पार्टी, माइक्रो आब्जर्वर, चुनाव आयोग के प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी, SDM, इलेक्शन एजेंट और बिना किसी चुनाव चिन्ह के उम्मीदवार को जाने का अधिकार है।

वही उन्होंने कहा गलत सूचना देने वालो को चिन्हित करके कार्यवाही करें। ईवीएम की सुरक्षा सबसे बड़ा दायित्व है और इसका मिस हैंडलिंग भी ना हो इसको सुरक्षित रखना पूरी पोलिंग टीम की जिम्मेदारी है। लोगो के सुरक्षा का वातावरण देकर फ्री, फेयर, न्यूट्रल तथा एथिकल चुनाव कराकर मिसाल कायम कर। इस दौरान उन्होंने पूरी पुलिस बल को सहयोग करने और पूरी उम्मीद जताई और शुभकामनाएं भी दी।

You may have missed