April 11, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : तो बाबतपुर में लैंड करेगा एयरफोर्स वन

वाराणसी : लाल बहादुर शास्त्री बाबतपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अब अमेरिका के प्रेसिडेंट का ऑफिशियल विमान और दुनिया में मोस्ट पॉपुलर और लग्जरी माना जाने वाला एयरफोर्स वन को आसानी से उतारा जा सकता है। बड़े विमानों के टेकऑफ और लैंडिंग कराने की क्षमता के अनुरूप यहां विस्तारीकरण का योजना को पंख लग चुके हैं इसके तहत रनवे एप्रन के एक्सटेंशन और एयरोब्रिज की संख्या बढ़ाने जैसी योजनाओं के तहत काम चल रहा है।

एयरपोर्ट के अधिकारियों की मानें तो प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) के दौरान यहां पैसेंजर ट्रैफिक बढ़ने का अनुमान है इसके मद्देनजर एयरपोर्ट पर बड़े अभिमान भी उतारे जाएंगे लिहाजा बड़े विमानों की क्षमता के अनुरूप यहां विस्तारीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है।

वही उन्होंने बताया कि बड़े बोइंग विमान के अलावा दुनिया के मोस्ट पॉपुलर और लग्जरियस विमान एयरफोर्स वन को आसानी से उतारा जा सकता है।

बड़े विमान की लैंडिंग है चुनौती

बाबतपुर लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मौजूदा संसाधन ऐसा है कि यहां बड़े बोइंग विमान नहीं उतर जा सकते हैं जो एयरपोर्ट अथॉरिटी के लिए चुनौती है अधिकारियों का कहना है कि यहां बड़ा बोइंग विमान रनवे पर उतारने के लिए विचार चल रहा है इस संबंध में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण मुख्यालय व स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक भी हो चुकी है।

रनवे की लंबाई 2745 मीटर

इसमें एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई कम होने के कारण बड़ा विमान उतारने में स्थानीय अधिकारियों ने असमर्थता जाहिर की लेकिन बाद में पड़ताल करने पर स्पष्ट हुआ कि कुछ सावधानियां रखते हुए ब्वॉय अभिमान उतारा जा सकता है हालांकि अभी मुख्यालय से स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बोइंग विमान मेहमानों को लेकर उतरेगा या नहीं फिलहाल यदि बड़ा बोइंग विमान एयरपोर्ट पर उतरता है तो यह बड़ा उपलब्धि होगी

इसीलिए नहीं आए थे बराक ओबामा

2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के वाराणसी आने की चर्चाएं जोरों से थी माना जा रहा था गणतंत्र दिवस समारोह के विशिष्ट अतिथि वन आने वाले ओबामा वाराणसी का विश्व प्रसिद्ध सुबह बनारस भी देखेंगे हालांकि बाबतपुर में एयरफोर्स वन की लैंडिंग की सुविधा नहीं होने के कारण वह नहीं आ सके सुविधाओं से लैस होने के बाद अब वाराणसी ऐसे अति विशिष्ट मेहमानों की अगवानी भी कर सकेगा।

क्यो खास है एयरफोर्स वन

1 – एयरफोर्स वन एक उड़ता हुआ व्हाइट हाउस

2 – चार स्क्वायर फीट का स्पेस

3 – डेढ़ हजार टर्न है वजनी

4 – आसमान में ही ईंधन लेने की क्षमता

5 – सुरक्षा और संचार उपकरणों से लैस

6 – एक बड़ा ऑफिस और कॉन्फ्रेंस रूम

7 – 100 लोगों के लिए किचन और डाइनिंग हॉल

8 – प्रेसिडेंट का सिक्योरिटी कंट्रोल रूम

9 – प्रेसिडेंट और वरिष्ठ अधिकारियों का ऑफिस

10 – इमरजेंसी ट्रीटमेंट के लिए मेडिकल रूम

इनकी लैंडिंग नही आसान,

ए-310, ए-333, बोइंग-777

उतरते है ये विमान

बोइंग-767, ए-320, ए-305

You may have missed