April 12, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

जौनपुर : प्राथमिक विद्यालय बना छुट्टा पशुओ का आवास,बच्चों की पढ़ाई बाधित

जौनपुर : उत्तर-प्रदेश सरकार 14 वे वित्त आयोग के द्वारा सभी प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने-लिखने सुचारु रूप से बाउंड्री दीवार बनवाने की पहल किया था। लेकिन यही बाउंड्री वाल छुट्टा-पशुओं के लिए ग्रामीणों द्वारा उनका आवास बना दिया जा रहा है।

जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के दियावा ग्राम के ग्रामीणों ने मंगलवार रात प्राथमिक विद्यालय का गेट खोलकर सिवान में घूम रहे छुटे पशुओं को विद्यालय में कैद कर गेट में ताला लगा दिया है।

गांव के लोगो का कहना है कि पशुओं के हमले होने से कई किसान और लोग घायल हो चुके है और फसल भी बर्बाद हो रही है। वही विद्यालय परिसर में साफ-सफाई का कार्य हो रहा है। जिसे पेंटर को विद्यालय का एक चाभी दिया गया है। वही ग्रामीणों ने चाभी पेंटर से माँगकर सिवान में घूम रहे छुट्टे पशुओं को विद्यालय के बाउंड्री के अंदर करके गेट पर ताला जड़ दिया।

अगले दिन बुधवार को प्रातः विद्यालय खुलने पर प्रधानाध्यापक ने विद्यालय परिसर में छुट्टे पशुओं को देख इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दिया। मौके पर पहुचे शिक्षा विभाग के अधिकारी, पुलिस व राजस्व कर्मियों की ग्रामीणों से कई बार बात की गई, परन्तु ग्रामीण किसी बड़े अधिकारी के आने और कोई इंतेजाम होने के पर ही गेट का ताला खोलने को लेकर अड़े हुए थे। ग्रामीणों का कहना है कि पशुओं के हमले से लल्लन 65 वर्ष,गौरीशंकर यादव 50 वर्ष, गणेश 25, हरीलाल 55 वर्ष घायल हो चुके है। वही मौके पर 100 पर सूचना पर पुलिस उपनिरीक्षक मोरध्वज दुबे हल्का दरोगा हरिश्चंद्र सिंह, ए0बी0आर0सी0 सन्तोष तिवारी, व राजस्व विभाग के प्रमोद श्रीवास्तव मौजूद रहकर समस्या का समाधान करने का प्रयास किया परन्तु ग्रामीण मानने को नही हुए तैयार। वही बच्चो को विद्यालय से घर वापस भेज दिया गया।

You may have missed