April 11, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

जौनपुर : अंतराष्ट्रीय महिला दिवस माह पर मतदान के प्रति किया गया जागरूक

जौनपुर : जिले के सिंगरामऊ ठाकुरबाड़ी महिला विकास कल्याण समिति द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस माह और होली मिलन समारोह को धूमधाम से मनाया गया साथ ही साथ पहली बार वोट देने वाली युवतियों और महिलाओं को मतदान के प्रति जागरूक किया गया।

इस कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से कुमारी कंचन एवं साथियों द्वारा किया गया। संस्था प्रमुख डॉ0 अंजू सिंह ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज महिलाओं के पास जो भी मूलभूत अधिकार है वह सैकड़ों वर्ष पूर्व महिलाओं द्वारा किए गए संघर्ष और कुर्बानी का नतीजा है। जैसे समानता का अधिकार, समान वेतन, सम्मान से जीने का, संपत्ति का, निर्णय लेने का और देने का इलेक्शन में भाग लेने का अधिकार आज यदि संसद में 33% महिला आरक्षण बिल पास नहीं हो पाया है।

इस वर्ष की थीम ”बैलेंस फॉर बेटर” और ” थिंक इक्वल, बिल्ड स्मार्ट, इनोवेंट फॉर चेंज है इस वर्ष के थीम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नई सोच के साथ लैंगिक समानता ( जेंडर इक्वलिटी) और महिला सशक्तिकरण से जुड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना है।

इसके अलावा इस वर्ष महिलाओं की सामाजिक सुरक्षा के अतिरिक्त सार्वजनिक सेवा और इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में उनकी उपस्थिति में ध्यान दिया जाएगा!सरकार और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से महिला के लिए कल ही 112 नया ऐप लांच किया गया है।

उसके बारे में विस्तार से बताया प्राकृतिक से संतुलन बनाए रखने की सीख परिवार से शुरू से ही बेटा-बेटी से एक जैसा व्यवहार, अच्छे संस्कार, नारी संगठन, नकारात्मक से दूर रहकर महिलाएं स्वावलंबी बने।

वही संध्या सिंह ने महिला शिक्षा पर प्रकाश डाला। डॉ आभा सिंह ने महिलाओं को मतदान के अधिकार को बताया।

इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं वाद-विवाद, स्लोगन, रंगोली, गीत एवं नृत्य का आयोजन किया गया।विजेताओं को मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया।अंत में होली गीत संगीत से, अबीर गुलाल लगाते हुए कार्यक्रम का समापन किया गया। सैकड़ों महिलाएं/ युवतियों उपस्थित रही।

You may have missed