April 11, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

कानपुर : पराक्रमी भारत, विजयी भारत, और वीर जवानों के लिए भारत माता की जय : पीएम मोदी

कानपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के एक दिवसीय दौरे वाराणसी, कानुपर और गाजियाबाद पर थे। जिसमें उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया।

इस क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कानपुर पहुचे जहां उन्होंने विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस दौरान पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित भी किया।

जिसके उन्होंने कहा कि पराक्रमी भारत के लिए, विजययी भारत के लिए वीर इवानो के लिए भारत माता की जय।

कानपुर में पीएम द्वारा कही गयी मुख्य बाते :

सबको पता है कि पहले यूपी में बिजली की क्या स्थिति थी, मगर अब योगी जी सरकार ने जिस तरह से बिजली पर काम किया है उसने यहां के लोगों को उद्यमों को पुरानी परेशानियों से मुक्ति दिलाई है।

बिजली को लेकर कैसे राजनीति की गई इसका उदाहरण पनकी विद्युत परियोजना है। आप सभी को भली-भांति पता है कि पहले उत्तर प्रदेश में बिजली की क्या स्थिति थी। अब योगी जी की सरकार ने जिस तरह बिजली पर काम किया है, उसने यहां के लोगों और उद्यमियों को पुरानी परेशानियों से मुक्ति दिलाई है।

आज से यहां लगभग 6 हज़ार करोड़ रुपए की लागत से पनकी विद्युत परियोजना के विस्तारीकरण का कार्य शुरु हो जाएगा। इससे जो बिजली बनेगी वो आधे से भी कम कीमत में उपलब्ध होगी और प्रदूषण में भी कमी आएगी।

पनकी परियोजना में एक यूनिट 52 साल पहले लगी थी और दूसरी यूनिट लगी थी 43 साल पहले इतने साल काम करते करते तो मशीनें भी हांफने लगती हैं। इसका नतीजा यह हुआ कि एक यूनिट बिजली 10 रुपये की पड़ रही थी और कोयला भी ज्यादा खा रही थी। इस स्थिति को बदला जाना जरूरी था।

हमारे काम को आप जानते हैं न, जिस काम का शिलान्यास हम करते हैं उसका उद्घाटन भी करते हैं इसका मतलब यह हुआ कि जब तीन साल में यह परियोजना पूरी हो जाएगी तो उसका उद्घाटन भी हम ही करेंगे।

2022 में जब भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होंगे तब तक देश में कोई ऐसा नहीं होगा, जिसके पास अपना घर न हो।

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद रामबाबू और बड़गाम में हेलीकॉप्टर हादसे में शहीद दीपक पांडे को मैं कानपुर की धरती से दोबारा नमन करता हूं।

देश में एकता का वातावरण चाहिए, सद्भाव चाहिए और वही ताकत से मोदी फैसला ले पाएगा और आतंकवाद को कुचल पाएगा।

मोदी की सबसे बड़ी ताकत देश की एकता है। मोदी की सबसे बड़ी ताकत देश का भाईचारा है। मोदी की सबसे बड़ी ताकत देश में सद्भाव का वातावरण है।

You may have missed