January 27, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : काशी के इस शख्स ने इतने समय तक किया शंखनाद, हर-हर महादेव से गूंज उठा दशाश्वमेध घाट, पीएम मोदी भी हो चुके है इनके मुरीद

वाराणसी। कहते है की जीवन में सफलता प्राप्त के लिए पहले सपना देखना होता है और फिर उसे पूरा करने की लगन जगानी होती है। ऐसे ही निरंतर अभ्यास से सभी सपने पूरे हो सकते हैं। जनपद वाराणसी के चौबेपुर निवासी रामजन्म योगी की कहानी भी यही बताती है। 7 साल की उम्र में घर के मंदिर में शंख बजाना शुरू किया था और अब शंख की आवाज उनकी पहचान हो चुकी है।

बनारस आये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उनके शंख के मुरीद हो चुके हैं। उस समय रामजन्म योगी के 2 मिनट 36 सेंकेंड की शंखनाद देख आश्चर्य हो गए थे। वही माँ गंगा की दैनिक महाआरती में रामजन्म योगी गुरुवार की शाम उनके द्वारा 3 मिनट 26 सेकेंड की शंखनाद किया है। जिसके बाद वहां आरती देखने आए लोगो हर-हर महादेव से जयकारा लगाते हुए उनका हौसला अफजाई की।

बता दे कि शंख की ध्वनि शुभता को दर्शाती है। सनातनी पूजा-पद्धति में शंख बजाया जाता है। भगवान विष्णु जी के हाथों में भी शंख है, जिसका नाम पांचजन्य है। ब्रह्मवैवर्त पुराण में शंख के महत्व को बताते हुए कहा गया है कि शंख में जल रखने और इसे छिड़कने से वातावरण शुद्ध होता है। अर्थात शंख धार्मिक और वैज्ञानिक रूप से बेहद ही महत्वपूर्ण है।

देखे वीडियो

You may have missed