वाराणसी : BHU भारत कला भवन में एकल चित्रकला प्रदर्शनी ‘चेतना’ का किया गया आयोजन

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के भारत कला भवन में आज चर्चित युवा चित्रकार पंकज वर्मा की एकल प्रदर्शनी ‘चेतना’ का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन दृश्य कला संकाय, चित्रकला विभाग के अध्यक्ष प्रो.एस. प्रेम सिंह ने किया। इस प्रदर्शनी में कुल 22 पेंटिंग लगाई गई है।

इस प्रदर्शनी का शीर्षक है चेतना जिसका अर्थ है। मस्तिष्क से जो संचार होते है जो भी भाव होते है उन सभी का समावेश। इस सम्बंध में पंकज वर्मा ने बताया कि ये मेरा पहला शोलो शो है। मैंने इसका टाइटल दिया है चेतना यानी मस्तिष्क से जो भी संचार होते है जो भी भाव होते है उन सभी का समावेश मैंने अपनी पेंटिंग में किया है। में अपने विषयों को संवेदनाओं का समावेश, भावनाओं का स्मरण,अपने आस-पास घटित हो चुके या हो रहे जीवन के संघर्ष का निरूपन कर रहा हूं अपने कला के क्षेत्र में मेरे विचार जो है वर्तमान और अतीत के बीच झूलता है।

इस प्रदर्शनी में मैन कुल 22 पेंटिंग लगाई है। सभी जैसे कोई मजदूरों की जीवन से जुड़ा है। जो भी जीवन मे संघर्ष कर रहा है। उस तरह की कहानियां है एक तरह से और इसमे कभी-कभी आत्मकतात्मक भी हो गए कुछ चीजें जो मेरे आत्मकथा से मैच करते है और मैंने कुछ सामाजिक बुराइयों पर भी काम किया है। यही मेरे प्रदर्शनी का मुख्य विषय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *