May 9, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : नारी शक्ति ने तृतीय पिंकथांन डे पर दिखाई अपनी ताकत, महिलाओं ने लगाया नारा “हेल्थ का डोज एक घंटा रोज”

वाराणसी। 1 नवंबर को तृतीय पिंकथांन डे के अवसर पर वाराणसी स्मार्ट सिटी के सहयोग से 7 से 70 साल की महिलाओं को 3 किलोमीटर की रेस में भाग ली। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रातः 6:30 बजे सूर्य नमस्कार से प्रारंभ हुआ। महिला सुरक्षा हेतु कराटे प्रदर्शन मिशन शक्ति टीम द्वारा किया गया। सभी को दौड़ से पूर्व वार्मअप हेतु जुंबा 30 मिनट का कराया गया।

जिसके पश्चात पुरुषों की साइकिलिंग की टीम को नगर स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा फ्लैग ऑफ करके छोड़ा गया। जो कि बीएचयू लंका गेट तक गई महिलाओं की 3 किलोमीटर की रेस शहीद उद्यान से प्रारंभ होकर साजन तिराहा, आईपी मॉल, सिगरा थाना मलदहिया होते हुए वापस शहीद उद्यान पहुंची, जिसको नीलू मिश्रा अंतराष्ट्रीय एथलीट के नेतृत्व में एवं आलोक श्रीवास्तव के द्वारा सहयोग करते हुए रेस पूरा कराया गया।

पिंकथोंन डे के साथ स्मार्ट सिटी द्वारा हैप्पी स्ट्रीट का आयोजन हुआ। जिसमें सड़क के चौक पर पेंटिंग बच्चों की स्लो साइकिलिंग रेस महिलाओं की स्लो साइकिलिंग रेस रस्सी कूद का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं में स्वास्थ जागरूकता हेतु प्रेरित करना प्रत्येक सप्ताह प्रत्येक माह एक लक्ष्य लेकर अपने फिटनेस हेतु रेस, टहलना, जोगिंग इत्यादि कोई भी गतिविधि महिलाएं कर सकती है।

कोविड-19 के दौर में होम वर्कआउट के लिए भी पिछले 6 महीने इन महिलाओं को योग, जुम्बा द्वारा प्रेरित किया गया । इस रेस में लैंगिक समानता लाने हेतु ट्रांस जेंडर ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। अगर हम प्रतिदिन 3 किलोमीटर की रेस दौड़ने की आदत डालते हैं तो कैंसर जैसी भयावह बीमारी से हम बच सकते हैं सभी महिलाओं ने यह प्रण लिया कि अपने जीवन शैली में वह दौड़ को अवश्य शामिल करेंगे।

कार्यक्रम का आयोजन नगर आयुक्त गौरांग राठी के निर्देशन में किया गया गौरांग राठी ने बताया कि शहर के विभिन्न स्थानों पर प्रत्येक सप्ताह इस तरह का हैप्पी स्ट्रीट का आयोजन किया जाएगा बनारस के लोग एक प्लेटफार्म पर विभिन्न गतिविधियों में सपरिवार भाग ले कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर आयुक्त ने किया कार्यक्रम का संयोजन अंतरराष्ट्रीय नीलू मिश्रा ने किया।

कार्यक्रम में मुख्य सहयोग स्मार्ट सिटी की टीम वाराणसी एवं अकील अहमद वाराणसी एथलेटिक क्लब, सुपरमॉम ऑफ पूर्वांचल, विभिन्न लोकेशन के अम्बेस्डर ( सिगरा) नीलू मिश्रा) वंदना कुमारी (बीएचयू )प्रियंका ओझा, प्रियंका ओबरॉय (डीएलडब्लू) अंजलि चांगरानी, बिंदु सिंह (वरुणा) निहारिका राय, प्रियंका (बंगाली टोला) डॉक्टर अनिता राय, डॉक्टर अंजली एवं स्ट्रीट पेंटिंग में संदीप कुमार कराटे में सेंसेई अजीत सर, अखिलेश रावत साइकिलिंग में डॉक्टर राजेश श्रीवास्तव योगा में मोना जोटवानी जुंबा में एकता वैशाली मोनिका का रहा। कार्निवाल ग्रुप, वाराणसी फोटोग्राफी क्लब का विशेष सहयोग रहा।

पिंकथोंन इवेंट एक्टर एवं मॉडल मिलिंद सोमन द्वारा 8 वर्ष पूर्व शुरू किया गया था दुनिया के विभिन्न देशों में 85 शहर में 20 हज़ार प्रतिभागी एक साथ इस रेस में एक समय में प्रतिभा किए।