November 26, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : IIT BHU : ‘टेक्नेक्स 2020’ के 81वां संस्करण में आकर्षण होगी दुनिया की पहली ह्यूमनाइट रोबोट नागरिक सोफिया

वाराणसी : आईआईटी बीएचयू अपने टेक्निकल फेस्टिवल “टेक्निक्स 2020 के 81वा संस्करण का आयोजन 14फरवरी से 16 फरवरी तक आयोजन किया जाएगा। जिसमें एशिया के सबसे पुराने तकनीकी उत्सव होने के कारण टेक्निक्स में देशभर के 400 कालेजों के करीब 20,000 से अधिक लोग भाग ले रहे हैं।

आईआईट बीएचयू का टेक्निकल फेस्टिवल का आकर्षण होगी दुनिया की पहली व ह्यूमनाइट रोबोट नागरिक सोफिया। सोफिया अपने अनुभव भी लोगों के साथ साझा करेगी। यह अपने आप में बनारस के लिए अनोखा प्रदर्शन होगा। यह जानकारी दी आईआईटी बीएचयू के निदेशक प्रो पीके जैन और टेक्नेक्स 2020 के समन्वयक तन्मय अग्रवाल ने दिया।

इस सम्बंध में तन्मय ने बताया कि टेक्निकल फेस्टिवल का यह 81वां संस्करण है। जिसका आयोजन 14-16 फरवरी 2020 तक होगा। जिसमें देश भर के 400 कॉलेजों के 20,000 से अधिक विद्यार्थी व टेक्नीशियन भाग लेंगे। यह एशिया का सबसे पुराना तकनीकी उत्सव है।इस उत्सव के माध्यम से आईआईटी बीएचयू देश भर के छात्र-छात्राओ को अपने अभिनव कौशल का प्रदर्शऩ करने का एक मंच उपलब्ध कराता है।

तन्मय ने बताया कि इस तकनीकी उत्सव में विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। इसके तत एस्केंशन (लॉ ट्रेजेक्ट्री, मोमेंटम, डी ऑरग्लिसुर और ड्रोन टेक), पहल के अंतर्गत एन्क्विस्टा, इंडस्ट्रियल और हैकाउट, एक्सट्रीम इंजीनियरिंग में एक्सिलरेट, गोल्डबर्ग्स एले, हाइड्रैक्स एंड ब्रिज-इट, रोबोनेक्स में पिक्सलेट, मेज एक्सप्लोरर, हर्डलमेनिया व रोबोवार। इसके अलावा रिक्वेजा में केस ए थॉन, एनालिटिसिटी, कॉटिट्यूड और बुल्स ऑन द फ्लोर। मोडेक्स में प्रोटेटाइप बनाना। सुपरनोवा में खगोल प्रश्नोत्तरी, इंटरस्लेटर की खोज, पेपर प्रस्तुति, एस्ट्रोफोटोग्राफी और यूटोपिया के वैज्ञानिक होंगे। टेक्नेक्स द्वारा आयोजित थिंक टैंक टॉक्स, प्रेरणादायक और जागरूकता वार्ताओं की श्रृंखला भी होगी, जो आम तौर पर विभिन्न क्षेत्र की जानी मानी हस्तियों के जीवन अनुभवों पर केंद्रित होगी।

इस वर्ष टेक्नेक्स की थिंक टैंक के वक्ताओं में एचसीएल के सह संस्थापक और भारतीय उद्योग के आइकन के सह संस्थापक अजय चौधरी, आर्ची के निर्माता जिन्होंने दुनिया का पहला सर्च इंजन तैयार किया एलन मीट, जीसीएचक्यू के पूर्व कार्यकारी अधिकारी कैथरीन गन जिन्होंने इराक पर हमले के पीछे अमेरिका, ब्रिटेन और ब्रिटेन के संयुक्त राष्ट्र में इसका विरोध किया जिसके चलते उन्हें शांति का नोबल पुरस्कार भी मिला था वो भी होंगे। 2019 का भौतिक विज्ञान का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले डॉ डिडिएर पैट्रिक क्वेलोज की वीडियो कांफ्रेंसिंग भी होगी जो भौतिक विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए काफी लाभदायक होगी। साथ ही न्यायमूर्ति अरिजीत पसायत (सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश व काले धन पर विशेष जांच दल के उपाध्यक्ष)।

तन्मय ने बताया कि नवीनतम तकनीक को प्रदर्शित करने और प्रतिदिन विकसित होते विज्ञान से छात्रों को परिचित कराने व उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसमें भारतीय वायु सेना का सुखोई विमान-30, एमकेआई, डीएलडब्ल्यू का डब्ल्यूजसी-3, दुनिया का पहला रूपांतरण लोकोमोटिव, कलाम एसटी-एक सूक्ष्म उपग्रह जिसका नाम स्व. एपीजे अब्दुल कलाम है और इंद्रो-3.0, भारत का सबसे लंबा 6 फीट का स्वायत्त मानवॉय़ड रोबोट होगा। इसके अलावा आईआईटी बीएचयू के छात्र-छात्राओं द्वारा तैयार सामग्री की प्रदर्शनी भी लगेगी जिसमें सीढ़ियां चड़ने वाला रोबोट भी है। यह भी अनके अनोखे प्रदर्शऩ करे।

तन्मय ने बताया कि संगीत और कॉमे़डी के क्षेत्र से जुड़े बड़े नाम अपने प्रदर्शन से रोमांचित करेंगे। इनमें इस साल प्रतिष्ठित गायक जुबिन नौटियाल का गायन होगा। साथ ही प्रसिद्ध कॉमेडियन निशांत सूरी स्टैंडप कॉमेडी प्रस्तुत करेंगे। सबसे लाजवाब प्रदर्शऩ होगा दुनिया की पहली और एक मात्र ह्यूमनाइड रोबोट नागरिक सोफिया जो अपने अनुभवो को सबके साथ साझा करेगी।

You may have missed