वाराणसी : जिलें के हॉटस्पॉट व बफर जोन वाले इलाकों में ड्रोन के जरिए कराया जा रहा है सेनेजाइज

वाराणसी : कोरोना वायरस से संक्रमितो की संख्या लगातार बढ़ने का सिलसिला जारी है। वही इसको लेकर वाराणसी नगर निगम और जिला प्रशासन कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता। यही वजह रही कि शनिवार की सुबह से ही ड्रोन के जरिए हॉटस्पॉट और बफर जोन वाले इलाकों में सैनिटाइजेशन का काम तेजी से शुरू करा दिया गया।

इस सम्बंध वाराणसी नगर निगम के नगर आयुक्त गौरव राठी ने बताया कि ड्रोन से सैनिटाइजेशन के पीछे मकसद यह है कि प्रभावित इलाकों में उनके कर्मचारियों को जाने से बचाया जाए और ड्रोन के जरिए बहुत ही तेजी से पूरे हॉटस्पॉट और बफर जोन बने इलाकों में 100% सैनिटाइजेशन हो पाए। उन्होंने आगे बताया कि क्वॉरेंटाइन सेंटर, आइसोलेशन वाले इलाके, शेल्टर होम जैसी जगहों को भी आसानी से सैनिटाइज कर पाना संभव हो सकेगा।

नगर आयुक्त ने आगे बताया कि चेन्नई की गरुण एयरोस्पेस कंपनी से उनका कोलैबोरेशन है और वाराणसी में उनका ड्रोन दस्ता सुबह 8:30 बजे से शाम 7:00 बजे तक दिन के उजाले के वक्त में ड्रोन से सैनिटाइजेशन का काम करेगा। नगर आयुक्त ने आगे बताया कि जहां तक जॉन से सैनिटाइजेशन के खर्च की बात है तो प्रति एकड़ लगभग ₹700 का खर्च आ रहा है जो अन्य किसी ड्रोन के इस्तेमाल का 20 वां हिस्सा है। ड्रोन में एक बार मे 10 लीटर पदार्थ भरकर 20 किलोमीटर के एरिया को कवर किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *