वाराणसी : CRPF का सैनिटाइजेशन अभियान जारी, मत्स्य विभाग व सृजन सामाजिक विकास न्यास के सहयोग से मत्स्य संरक्षण

वाराणसी। 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, पहाड़िया मंडी वाराणसी का वैश्विक महामारी कोविड-19 के विरुद्ध जारी अभियान आज शनिवार को भी पूरी गंभीरता और जवाबदारी के साथ जारी रहा। बटालियन के कमांडेंट नरेंद्र पाल सिंह (पीएमजी) के निर्देशन में वाहिनी द्वारा चलाए जा रहे सैनिटाइजेशन एवं राहत अभियान अनवरत रूप से चालू है साथ ही वह अद्यतन स्थिति पर भी नजर रखे हुए हैं।

वही वाहिनी के द्वितीय कमान अधिकारी सुरेश मिश्रा के नेतृत्व में सीआरपीएफ, मत्स्य विभाग वाराणसी एवं सृजन सामाजिक विकास न्यास के सहयोग से मत्स्य संरक्षण दिवस के अवसर पर गंगा नदी में गंगा नदी में अस्सी घाट के तट पर 20,000 मछलियों को नदी में छोड़ा गया।

इस अवसर पर सुरेश मिश्रा द्वितीय कमान अधिकार 95 बटालियन सीआरपीएफ ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मछली मानव का भोजन के रुप में एक महत्त्वपूर्ण आहार है। बढ़ती हुई जनसंख्या के कारण मछली संसाधन का तेजी से ह्रास हो रहा है। तटीय क्षेत्र और अंत: स्थलीय जल जहाँ से ज्यादा मछलियों को पकड़ा जा रहा है, उन क्षेत्रों में मछलियों को जीर्णोद्धार होना चाहिए। ऐसी जगहों में छोटी मछलियों को बीज के तौर पर छोडना चाहिए। छोटी मछलियों को पकड़ने पर प्रतिबंध हो। जलाशयों में कृत्रिम प्रजनन पर जोर देना चाहिए। प्रदूषित जल में मछली जीवित नहीं रह पाती, इसलिए जल को प्रदूषण से बचाना चाहिए।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के सेवारत कार्मिकों की पत्नियों का संगठन ‘कावा’ Central Reserve Police Force Wives Welfare Association जिसकी पदेन अध्यक्षा रंजीता सिंह हैं, के नेतृत्व में कावा टीम द्वारा वाराणसी शहर की स्वयंसेवी संस्थाओं तथा समाजसेवियों की मदद से जरुरत मंद लोगो की मदद की जा रही है।

प्रतिदिन की भांति आज भी ई/95 समवाय के कंपनी कमांडर श्री विकास कुमार, असिस्टेंट कमांडेंट के नेतृत्व में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर/ ज्ञानवापी मस्जिद परिसर, अन्नपूर्णा माता मंदिर, नंदी हॉल, सुगम दर्शन केंद्र, बांस फाटक स्थित एटीएम केंद्रों, पुलिस चौकी, पोस्टों, पुलिस वाहनों को रसायन छिड़काव द्वारा वि-संक्रमित किया गया ।

इस कार्यक्रम में मत्स्य विभाग के एम०एस० रिजवी (विशेष सचिव) एसएस रहमानी, डिप्टी डायरेक्टर विश्वनाथ सिंह, उप निदेशक, डॉ० हरेंद्र उप निदेशक, डॉ० संजय शुक्ला, सपना पूरी, राजेंद्र कुमार सोनकर, रविंद्र प्रसाद मुख्य अधिकारी, अनिल सिंह (अध्यक्ष सामाजिक विकास न्यास परिषद), सीआरपीएफ के जवान आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *