May 9, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : गंगा स्वच्छता के लिए निकाली गई जागरूक पदयात्रा, मां गंगा की आरती कर संरक्षण का लिया शपथ

वाराणसी। राष्ट्रीय नदी घोषित दिवस और गंगा उत्सव आयोजन के क्रम में बुधवार को दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा की महाआरती कर लोगों ने गंगा स्वच्छता की शपथ लिया। नमामि गंगे और जिला गंगा समिति के तत्वावधान में किए गए आयोजन में राष्ट्रीय ध्वज के साथ नागरिकों ने गंगा के संरक्षण का संकल्प लिया। नमामि गंगे ( गंगा विचार मंच ) काशी प्रांत के संयोजक राजेश शुक्ला ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

मां गंगा की विराट आरती के पश्चात पदयात्रा कर दशाश्वमेध घाट से दरभंगा घाट और मान मंदिर घाट तक स्वच्छता की गूंज सुनाई पड़ी। वाराणसी वन विभाग के कंजरवेटिव प्रमोद गुप्ता एवं प्रभागीय वनाधिकारी महावीर कौजलगी संग एनडीआरएफ के जवानों ने स्वच्छता की अलख जगाई। गंगा प्रहरी टीम की अगुवाई भारतीय वन्यजीव संस्थान की सुनीता रावत एवं दर्शन निषाद ने की।

वाराणसी के प्रभागीय वनाधिकारी महावीर कौजलगी ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से गंगा की अविरलता और निर्मलता की दिशा में ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ साथ युवाओं और छात्रों को जोड़ना चाहते हैं ताकि आने वाले दिनों में अनूठा उदाहरण भी पेश किया जा सके।

वही नमामि गंगे के संयोजक राजेश शुक्ला ने जागरूकता करते हुए संदेश दिया कि भारत की सांस्कृतिक पहचान जीवंत गंगा की पावनता, महत्व और धारा से हम सभी जुड़े हुए हैं। गंगा किनारे रची बसी सांस्कृतिक समृद्धि का संरक्षण नितांत जरूरी है। इस आयोजन में प्रमुख रूप से गंगा विचार मंच महानगर के सहसंयोजक शिवम अग्रहरी सारिका गुप्ता, शिवदत्त द्विवेदी, वन विभाग वाराणसी के अधिकारीगण उपस्थित रहे।