December 5, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : लॉकडाउन के बाद बीएचयू हर छात्रों का करेगा कोरोना टेस्ट

वाराणसी : देशभर में फैले कोरोना वायरस जैसे महामारी को लेकर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वही इसको लेकर 3 मई तक के लिए देश मे लॉकडाउन किया गया है। इसी कड़ी में लॉकडाउन के बाद काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सामने सबसे बड़ी चुनौती छात्रों को परिवार में सुरक्षित माहौल देने की होगी। इसके लिए वापस आने वाले सभी छात्रों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा।

जिसमें करीब 30 हजार छात्रों की जांच के लिए पूल टेस्टिंग की प्रक्रिया अपनाई जाएगी, ताकि विश्वविद्यालय परिसर में कोरोना को लेकर कोई शंका न रहे। बीएचयू कुलपति प्रो. राकेश भटनागर के मुताबिक लॉकडाउन के बाद विश्वविद्यालय में एकदम से भीड़ नहीं बढ़ने दी जाएगी। पूल टेस्टिंग के जरिए सभी की कोरोना जांच होगी। उसके बाद ही कक्षाएं नियमित संचालित होंगी। पूल टेस्टिंग में 30 छात्रों का सैंपल मिक्स कर एक बार में एक ही किट से जांच की जाएगी।

विश्वविद्यालय के 30 हजार विद्यार्थियों की जांच एक हजार किट से ही संभव होगी। जिस ग्रुप का रिजल्ट पॉजिटिव आएगा, उसके प्रत्येक सदस्य की व्यक्तिगत जांच होगी। इसके अलावा विवि के शिक्षकों कर्मचारियों की भी जांच इसी प्रक्रिया से कराई जाएगी। इसके बाद ही पठन-पाठन व परीक्षाओं का संचालन होगा।