November 26, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : BHU : दृश्य कला संकाय मे लगाई गई तीन दिवसीय कला प्रदर्शनी

वाराणसी : काशी हिन्दू विश्वविद्यालय(बीएचयू) के दृश्य कला संकाय की अहिवासी वीथिका में चित्रकला विभाग के तृतीय वर्ष के छात्र- छात्राओं के चित्रकला प्रदर्शनी का उद्घाटन हुआ। इस तीन दिवसीय कला प्रदर्शनी में छात्रों ने कला की व्यापकता को विचारों एवं आत्मा की अभिव्यक्ति समझ अपनी-अपनी तरह से अनेक माध्यमों में कृतियों को प्रदर्शित किया है, इन कृतियों में मुख्यतः वयक्ति चित्र, दैनिक जन जीवन से समबन्धित चित्र, सामाजिक कुरीतियों व देश के अनेक पहलुओं को अपने तरीके के सोचा और चित्रित किया है। लगभग 30 छात्रों की 60 से ज्यादा कृतियां तैल रंगों, एक्रेलिक एवं जल रंगों में कैनवास और पेपर्स पर यहाँ प्रदर्शित हैं।

इस प्रदर्शनी का उद्घाटन पद्मश्री प्रो. राजेश्वर आचार्य और प्रो. डॉ विजय नाथ मिश्रा ने किया। अतिथियों ने इन छात्र कलाकारों का मार्गदर्शन व उत्साहवर्धन किया। दृश्य कला संकाय के डीन प्रो. दीप्ति प्रकाश मोहंती ने अतिथियों का स्वागत किया, चित्रकला विभाग के वर्तमान विभागाध्यक्ष एस प्रणाम सिंह ने सहित संकाय के सभी शिक्षक इस अवसर पर उपस्थित रहे।

इस सम्बंध में प्रदर्शनी संयोजक चित्रकला विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. उत्तम दीक्षित ने बताया कि ये प्रदर्शनी चित्रकला विभाग के छात्रों के तरफ से है। इसमें 30 छात्र है। जिसमें करीब 60 पेंटिंग की प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसमें प्रत्येक छात्रों करीब 2 या 3 पेंटिंग लगाई गई और सारी प्रदर्शनी जो है डेली लाइफ पे अलग-अलग विषय पर अलग-अलग मीडियम में है। इस पेंटिंग के माध्यम से बच्चे ये संदेश देते है कि पेंटिंग सिर्फ सुंदरता के लिए नही है। जैसे ज्यादातर लोग सिर्फ सजाने के लिए लगाते है, लेकिन इसके अलावा एक आर्टिस्ट की अपनी भी एक सोच होती है। वो उसको दिखाने की कोशिश करता है। की हमारी आत्मा में हमारी फीलिंग्स क्या है? हमारे मन मे क्या चल रहा है? वो अपनी फीलिंग्स को दिखाते है।

इस दौरान विशेष सहयोग में सौरभ श्रीवास्तव, नेहा, चंदन, मृणालिनी, संदीप, रनवीर आदि लोग मौजूद रहे।

You may have missed