November 26, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : Special Course में फीस माफी को लेकर बीएचयू के छात्रों ने कुलपति को दिया ज्ञापन

वाराणसी : काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में सोमवार को छात्रों ने फीस माफी को लेकर कुलपति राकेश भटनागर को ज्ञापन दिया। हालांकि, कार्यालय पर कुलपति के ना होने पर छात्रों ने सम्बंधित अधिकारी को कुलपति के नाम ज्ञाप दिया। छात्रों की मांग स्पेशल कोर्स के नाम पर फीस ली जा रही है। उसे कोरोना काल मे माफ कर दिया जाए।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) मेन कैंपस और राजीव गांधी साउथ केंपस परिसर में संचालित होने वाले तमाम ऐसे कोर्स हैं जिन्हें स्पेशल कोर्स कहा जाता है। उनकी फीस 50,000 से लेकर लाखों तक है। ऐसे में वैश्विक महामारी के दौर में जहां छात्रों की कक्षाएं भी नहीं चलीं, उसके बाद भी उन्हें फीस देनी पड़ रही है। छात्रों का कहना है कि वह बेहद ही गरीब घर से आते हैं। ऐसे में विश्वविद्यालय द्वारा ली जा रही फीस या तो माफ कर दी जाए या तो उसमें कुछ रियायत दी जाए।

छात्रों ने मांग किया कि जल्द से जल्द विश्वविद्यालय प्रशासन निर्देश जारी करें की छात्रों की फीस जो स्पेशल कोर्स के नाम पर है। वह कॉरोना काल में माफ की जाती है। छात्रों ने चेतावनी दिया है कि अगर शुल्क माफी नहीं होता है तो हम आंदोलन का रास्ता तैयार करेंगे।

शोध छात्र मृत्युंजय तिवारी आजाद ने विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग किया है की कोरोना महामारी के इस काल में छात्रों से इतनी मोटी रकम वसूलना कतई न्याय संगत नहीं है इसलिए विश्वविद्यालय प्रशासन को छात्रों की शुल्क को माफ करना चाहिए जिसकी वजह से छात्र शिक्षा के अधिकार से वंचित ना हो पाए।