January 26, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए सावन में होगा बाबा विश्वनाथ के दर्शन, कमिश्नर ने की बैठक

वाराणसी : वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण को देखते हुए इस बार सावन माह में श्रद्धालुओं को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के दौरान कई नियमों से होकर गुजरना होगा। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने के साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य होगा। वही किसी प्रकार का संक्रमण ना हो इसलिए मंदिर प्रशासन भी हर 6 घंटे पर मंदिर परिसर व आसपास के सभी क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन का कार्य कराएगा।

सावन माह की तैयारियों को लेकर मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने शुक्रवार को मंदिर परिसर में अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें उन्होंने मंदिर में सावन के सोमवार को होने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए अलग-अलग मार्गों से प्रवेश व निकास की व्यवस्था के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले का निर्माण करने और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था पर चर्चा की।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि मैदागिन से गोदौलिया के बीच नो व्हीकल जोन घोषित करते हुए किसी भी प्रकार के वाहन का प्रवेश प्रतिबंधित करते हुए यातायात विभाग को इसका पालन कराने के लिए निर्देश दिया।

वही साफ सफाई आदि व्यवस्था को भी ध्यान में रखते हुए कार्य कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक गौरांग राठी ने बताया कि श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश के लिए तीन मार्ग रखा जाएगा। ताकि श्रद्धालुओं को पूजन और जलाभिषेक में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो।

इसके साथ ही मंदिर के सभी प्रवेश द्वार पर हैंड वॉश, सेनीटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम से जागरूकता भरे संदेश श्रद्धालुओं को दिया जाएगा। उन्होंने मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा कि हुए अपने जूते चप्पल मोबाइल या कोई कीमती सामान लेकर मंदिर में दर्शन करने न आये ताकि उनको दर्शन पूजन की व्यवस्था में परेशानी का सामना करना पड़े।

इस बैठक में आईजी वीएस मीना, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, एसएसपी प्रभाकर चौधरी, एसपी ज्ञानवापी सुरक्षा सुकृति माधव, एसपी सिटी, एसपी ट्रैफिक, अपर नगर आयुक्त, जलकल जीएम, लोक निर्माण विभाग सहित कई विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

You may have missed