November 24, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : प्रवासी श्रमिकों के लिए सहारा बने बाबा विश्वनाथ, श्रमिकों को भोजन पेयजल व बच्चों को बिस्किट चॉकलेट का किया जा रहा वितरण

वाराणसी : कोरोना महामारी के बीच दिल्ली, मुंबई, गुजरात से पैदल या वाहनों से अपने गृह जनपद को रवाना हुए श्रमिक बंधुओं की सहायता के लिए अब श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास भी आगे आ गया है। मंदिर न्यास के कर्मचारी शनिवार से ही मोहनसराय बायपास के समीप दो स्थानों पर कैंप लगा चुके हैं। एक कैंप पर जहां शुद्ध पेयजल और बिस्किट का वितरण किया जा रहा है। वही एक निजी विद्यालय में कम्युनिटी किचन की स्थापना की गई है, जहां आने वाले सभी श्रमिक बंधुओं को रुकने, नहाने धोने के साथ ही शुद्ध सात्विक भोजन भी कराया जा रहा है।

इस सम्बंध में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह ने बताया कि मंदिर न्यास द्वारा संचालित अन्न क्षेत्र से पूरे लाक डाउन के समय प्रतिदिन लगभग 5000 जरूरतमंदों तक भोजन का पैकेट पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। अब तक डेढ़ लाख पैकेट मंदिर न्यास द्वारा वितरित किया जा चुका है। वही 15,000 से अधिक परिवारों के बीच सूखा राशन वितरित किया जा चुका है। इसी बीच जब यह जानकारी मिली कि बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक भाई अपने अपने गृह जनपद पैदल और वाहनों से जा रहे हैं जिन्हें इस तपती धूप में शुद्ध पेयजल और भोजन की नितांत आवश्यकता है।

इस आवश्यकता को देखते हुए मंदिर प्रशासन द्वारा तत्काल मोहनसराय और राजा तालाब में दो जगहों पर कैंप लगाया है। जिसके तहत एक स्थान पर पेयजल और बिस्किट आने वाले श्रमिकों को दिया जा रहा है। वहीं एक स्थान पर रुकने नहाने धोने रात्रि विश्राम करने और भोजन करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। मंदिर प्रशासन ने 24 घंटे कर्मचारियों की ड्यूटी लगा रखी है, जो अपनी सेवाएं वहां उपलब्ध करा रहे हैं। किसी भी श्रमिक को परेशानी ना हो इसलिए स्थानीय प्रशासन की मदद से जरूरतमंदों तक सुविधा पहुंचाई जा रही है।

अन्य तस्वीरें