वाराणसी : बनारस में थर्ड जेंडर को मिली सौगात, जिलें में बना पहला ट्रांसजेंडर शौचालय

देखे वीडियो

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के ट्रांसजेंडरों के लिए योगी सरकार ने बड़ी सौगात दी है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में उत्तर प्रदेश के पहले थर्ड जेंडर शौचालय का लोकार्पण किया गया हैं। जिसका लोकापर्ण महापौर मृदुला जयसवाल ने किया है।

इस दौरान किन्नर समुदाय के सलमान चौधरी को स्वच्छता दूत भी नियुक्त किया गया। किन्नरों को समर्पित शौचालय कमच्छा स्थित सीएचएस की बाउंड्री के बाहर बनाया गया है। वही नगर निगम का दावा है कि किन्नरों का यह शौचालय प्रदेश में भी पहला है।

रौशनी किन्नर ने बताया कि अभी तक शहर में जब भी वो घूमते थे तो शौचालय न होने परेशानियों का सामना करना पड़ता था। जेन्स और लेडीज दोनो ही शौचालय में उन्हें जाने में ध्येय की नजरों से देखा जाता था।।ऐसे में वो खुद भी अपने आप को कम्फर्ट नही फील करती थी। लेकिन अब हमारे लिए शौचालय बनाया जा रहा है जो खुशी की बात है।

नगर आयुक्त गौरांग राठी ने बताया कि लंबे समय से शहर में ट्रांसजेंडरों के लिए सामुदायिक शौचालय की मांग थी। उनकी मांग को देखते हुए नगर निगम ने ये पहल की है और इसी के तहत वाराणसी में यूपी का पहला शौचालय बनाया गया है।

महापौर मृदुला जायसवाल ने बताया की समाज में ट्रांसजेंडरों को बराबरी का हक मिले इसके लिए वाराणसी नगर निगम लगातार प्रयासरत है। ट्रांसजेंडरों की परेशानी को देंखते हुए शहर में चार और ट्रांसजेंडर शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए ऐसे जगहों को चुना जा रहा है जिन इलाकों में इनकी संख्या ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *