May 9, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : BHU को पूर्ण रूप से खोलने की मांग को लेकर छात्र बैठे धरने पर

वाराणसी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में इन दिनों धरना प्रदर्शन के कारण सुर्खियों में बना हुआ है। विश्वविद्यालय फाइनल ईयर के छात्रों व तृतीय वर्ष के छात्रों के पठन-पाठन के लिए खोल दिया गया है। सोमवार को बीएचयू प्रथम व द्वितीय वर्ष के छात्र पूर्ण रूप से विश्वविद्यालय खोलने तथा सुचारू रूप से पठन-पाठन प्रारंभ कराने की मांग को लेकर सिंह द्वार पर धरना प्रदर्शन करते हुए धरने पर बैठ गए।

बीएचयू स्नातक के छात्र विपुल सिंह ने कहा कि हम लोग पूर्ण रूप से कैंपस खोलने की मांग को लेकर आज धरने पर बैठे हैं। छात्र ने बताया कि पिछली बार हम लोग धरना प्रदर्शन किए थे तो बीएचयू प्रशासन द्वारा आश्वासन के बाद तृतीय वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं खोल दी गई थी। उस दौरान बीएचयू प्रशासन ने हम लोगों को आश्वासन दिया था कि चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय को सभी छात्र छात्राओं के लिए खोल दिया जाएगा।

काफी दिन बीतने के बाद भी बीएचयू द्वारा प्रथम वर्ष द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए अभी कक्षाएं प्रारंभ नहीं किया गया। विश्वविद्यालय द्वारा अभी तक द्वितीय वर्ष और तिथि वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं प्रारंभ करने के लिए कोई तारीख नहीं दिया गया। ऑनलाइन क्लास तो चलाया जा रहा है परंतु ऑनलाइन क्लास में छात्र-छात्राओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

छात्रों ने बताया कि ऑनलाइन क्लास के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है। छात्रों का कहना है कि अगर विश्वविद्यालय हम लोगों से वार्ता कर कक्षाएं खोलने का कोई तारीख नहीं बताता है तो हम लोगों का धरना अनवरत चलता रहेगा। वहीं धरने की सूचना प्राप्त कर बीएचयू प्रशासन छात्रों से वार्ता करने में जुट गया है। सुरक्षा की दृष्टि से बीएचयू सुरक्षाकर्मी व पुलिस फोर्स तैनात कर दिया गया है।

हालांकि, छात्रों के सिंहद्वार पर धरना प्रदर्शन के कारण राहगीरों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।