Shani Jayanti 2021 : आज है शनि जयंती, यहां जानिए कर्म फल दाता शनिदेव से जुड़ी बातें

भारतीय परम्परा में हम लोग भगवान शनि की पूजा करते हैं भगवान शनि को न्यायाधीश भी कहा जाता है । मान्यता है कि शनि व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं, हमारे ज्योतिष के अऩुसार जातकों पर शनि की महादशा चलती है या जिन पर शनि की साढ़ेसाती रहती है वे लोग बहुत ही डर जाते हैं लोकिन ऐसा बिलकुल नहीं हैं । मान्यता है कि शनि बहुत ही दयालु भी हैं, यदि कोई उनका विधि-विधान से पूजन न कर पाए और महज दर्शन करे तो उसके सभी दु:ख-दोष दूर हो जाते हैं। तो आज हम शनि भगवान के जन्मदिन के अवसर पर भारत के कुछ ऐसे चमत्कारी शनि मंदिर बताते हैं जहां शनिदेव स्वयं वास करते हैं। आइए जानते हैं वो प्रसिद्ध मंदिर….

उत्तर प्रदेश में ब्रजमंडल के कोसीकलां गांव के करीब बहुत ही चमत्कारी शनि देव का मन्दिर है । लोगों के अनुसार इस मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण ने शनिदेव को दर्शन दिए थे। जिसका वर्णन गीता में मिलता है। लोगी की मान्यता है कि जो भक्त श्रद्धाभक्ति के साथ इस वन की परिक्रमा करने से , शनि का अशुभ प्रभाव भगवान शनि उन्हें कष्टों को दूर करते हैं।

भगवान शनि का सबसे प्रसिद्ध मन्दिर शनि शिंगणापुर धाम महाराष्ट्र में है , यहां शनि देव के प्रति भक्तों की आस्था जुड़ी हुई है। यहां शनि महाराज की एक बड़ा सा काला पत्थर है, जिसे शनि का विग्रह रूप माना जाता है। जो एक चबुतरे पर स्थापित है। यह गांव एक चमत्कारी गांव में परिवर्तित है और यहां आज भी शनि की माया देखी जा सकती है। जिसके कारण आज भी गांव के घर बिना दरवाजे के है। मान्यताओं के अनुसार यहां कभी चोरी नहीं होती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *