April 10, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर सैनिटरी पेड वितरित कर महिलाओं के स्वास्थ के प्रति चलाया गया जन जागरूकता अभियान

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद,काशी हिन्दू विश्वविद्यालय विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर किया गया सैनिटरी पैड का वितरण एवं महिलाओं के स्वास्थ के प्रति चलाया गया जन जागरूकता अभियान।

वाराणसी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के आयाम स्टूडेंट फ़ॉर सेवा के माध्यम से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर एवं आसपास के क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ‘महिला स्वास्थ्य के प्रति जनजागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान स्टूडेंट फ़ॉर सेवा के माध्यम से छात्राओं एवं महिलाओं को सैनिटरी पैड का भी वितरण किया गया।कार्यक्रम के दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, लाश प्रांत की नवनिर्वाचित प्रांत मंत्री साक्षी सिंह भी उपस्थित रहीं।
 
प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी ABVP ने महिला दिवस के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर स्टूडेंट फ़ॉर सेवा के माध्यम से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए। वही बीएचयू परिसर के पास के क्षेत्र छित्तूपुर क्षेत्र में सबसे पहले मुसहर बस्ती में सेनिटरी पैड का वितरण कर महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया।

इसके पश्चात काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर में  स्थित विभिन्न निर्माण स्थलों पर महिला मज़दूरों एवं उनके परिवारों को महिला स्वास्थ के प्रति जागरूक करते हुए सैनिटरी पैड का वितरण किया गया।।इसके पश्चात परिसर स्थित महिला महाविद्यालय एवं त्रिवेदी संकुल में सैनिट्री पैड का वितरण कर छात्राओं को महिका दिवस की शुभकामनाएं दी गईं।

कार्यकर्म के दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, काशी प्रान्त की प्रान्त मंत्री सुश्री साक्षी सिंह ने कहा कि,” अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज स्टूडेंट फॉर सेवा के माध्यम से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया कार्य सराहनीय है।आज महिलाओं को ख़ास कर गरीब एवं वंचित तबके की महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की ज़्यादा आवश्यकता है।

इस दौरान कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित महिला महाविद्यालय काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की प्रो.सीमा तिवारी ने कहा कि “ सर्वप्रथम अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सम्पूर्ण नारी समाज को हार्दिक शुभकामनाएं। नारी ने 21वीं सदी के विकास में एक अभूतपूर्व भूमिका निभाई है।

“कार्यक्रम के दौरान स्टूडेंट फ़ॉर सेवा काशी प्रान्त के संयोजक सौरभ राय जी ने कहा की ‘स्टूडेंट फ़ॉर सेवा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का वह आयाम है जो 365 दिन समाज मे सेवा कार्य का कार्य करता रहता है।इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर गरीब तबके की महिलाओं, मजदूरों को केंद्र में रख कर आज का जन जागरूकता अभियान चलाया है, जिसके माध्यम से महिलाओं को उनके स्वास्थ्य के  प्रति जागरूक करने का कार्य किया गया है।

इस दौरान अखिल भारतीय परिषद, काशी प्रान्त की प्रान्त छात्र प्रमुख शाम्भवी शुक्ला ने कहा कि नारी में आज ममता,करुणा के साथ साथ स्वालम्बन भी है।नारी ताज संपूर्ण विश्व के हर क्षेत्र में  नेतृत्व कर रही है।इस स्थिति में समाज को नारी से सम्बंधित स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है।

इस दौरान अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद,काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के विभाग संयोजक अधोक्षज पांडेय जी ने कहा कि “अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सर्वप्रथम देश की सभी नारियों को हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई।भारत मे नारी समाज हमेशा से नेतृत्वकर्ता रहा है।आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को उनके स्वास्थय  के प्रति जागरुक किया गया है।“

इस दौरान विभाग संगठन मंत्री राहुल राणा, त्रिशला पाठक, आदित्य तिवारी, अशुतोष सिंह, आशुतोष राय, रितेश सिंह, मनीष, विपुल सिंह, सर्वेश सिंह, आकृति, प्रिया साहू, वैभव सिंह, अमर्त्य उपाध्याय आदि बड़ी संख्या में कार्यकता उपस्थित रहे।

You may have missed