May 9, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

#ModiSarkar2 : अमित शाह बने गृह मंत्री, राजनाथ को रक्षा मंत्रालय, निर्मला को वित्त, जाने किसे कौनसा मिला मंत्रालय…

दिल्ली : प्रचंड बहुमत के बाद सत्ता में आये नरेंद्र मोदी ने कल लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लिया। इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मोदी सरकार 2 की नई कैबिनेट के विभागों का बंटवारा हो गया है। मोदी सरकार में पहली बार शामिल होने वाले अमित शाह को गृह मंत्रालय मिला है। है तो वही राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय और पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर प्रसाद को विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गयी है।

वही निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय मिला है। नितिन गडकरी को सड़क परिवहन और राजमार्ग, रविशंकर प्रसाद को कानून मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर को कृषि मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गयी है।

स्मृति ईरानी को महिला,बाल विकास, तो पोखरियाल को शिक्षा मंत्रालय मीला…

मोदी के कैबिनेट में स्मृति ईरानी को महिला और बाल विकास मंत्रालय के साथ कपड़ा विभाग मंत्रालय की भी जिम्मेदारी दी गयी है। वही पीयूष गोयल को रेल मंत्रालय,प्रकाश जावड़ेकर को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ पर्यावरण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गयी है। इसके अलावा उन्हें वन जलवायु विभाग दिया गया है। जबकि रमेश पोखरियाल निसंक को मानव संसाधन विकास मंत्रालय, धर्मेंद्र प्रधान को पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय और इस्पात मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है।

गिरिराज को पशुपालन, तो हर्षवर्धन को स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी…

इनके आल्वा गिरिराज सिंह को पशुपालन मंत्रालय, मुख्तार अब्बास नकवी को केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण, रामविलास पासवान को उपभोक्ता मंत्रालय, हर्षवर्धन को स्वास्थ्य मंत्रालय, सदानंद गौड़ा को रसायन, महेंद्र नाथ पाण्डेय को कौशल विकास और अर्जुन मुंडा को आदिवासी मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है।

इन्हें भी मिली जिम्मेदारी

इनके अलावा आर के सिंह को बिजली मंत्री, थावरचंद गहलोत को सामाजिक न्याय मंत्री, राव इंद्रजीत को सांख्यिकी मंत्री, अरविंद सावंत को भारी उधोग मंत्री, हरदीप सिंह ओरी को हाउसिंग और विमान मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गयी है।

देखे पूरी लिस्ट किसे कौनसा मिला मंत्रालय