November 26, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

अंतरिक्ष मे महाशक्ति बना भारत, यह उपलब्धि हासिल करने वाला भारत बना चौथा देश…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देशवासियों के नाम एक महत्वपूर्ण संदेश देते हुए कहा भारत ने आज अपना नाम अंतरिक्ष मे महाशक्ति के नाम दर्ज करा दिया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके जानकारी दिया था कि मेरे देशवासियों आज सवेरे एक महत्वपूर्ण सन्देश लेकर आपके बीच आऊंगा।

इस दौरान पीएम मोदी ने देशवासियों के नाम महत्वपूर्ण संदेश देते हुए कहा कि भारत ने आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के नाम पर दर्ज करा दिया है। उन्होंने कहा कि भारत ने आज एक अभूतपूर्व सिद्धि हासिल किया है और भारत में आज अपना नाम ‘स्पेस पावर’ के रूप में दर्ज करा दिया है। जिसमे अब तक रूस, अमेरिका और चीन को ये दर्जा प्राप्त किया था, लेकिन अब भारत को भी यह उपलब्धि भी हासिल कर लिया है। पीएम मोदी ने कहा हमारे वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किमी दूर LEO (Low Earth Orbit) में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया है। ये लाइव सैटेलाइट जो कि एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, उसे एंटी सैटेलाइट मिसाइल (A-SAT) के द्वारा मार गिराया गया है। जो महज तीन मिनट में ही सफलतापूर्वक ये ऑपरेशन पूरा किया गया है। जो लिआवे सैटेलाइट जो कि एकपूर्व निर्धारित लक्ष्य था। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने ‘ऑपरेशन शक्ति’ के माध्यम से अंतरिक्ष शक्ति के रूप में खुद को स्थापित कर लिया है।

पीएम ने कहा कि हमे भविष्य की चुनौतियों का सामना करने और अपने नागरिकों के जीवन स्तर में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए आधुनिक तकनीकों को अपनाना ही होगा और मैं मिशन शक्ति से जुड़े सभी अनुसंधानकर्ताओं और अन्य सहयोगियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। जिन्होंने इस असाधारण सफलता को प्राप्त करने में योगदान दिया है। हमें हमारे वैज्ञानिकों पर गर्व है। भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में जो काम किया है, उसका मूल उद्देश्य भारत की सुरक्षा, भारत का आर्थिक विकास और भारत की तकनीकी प्रगति है। आज का यह ‘मिशन शक्ति’ इन सपनों को सुरक्षित करने की ओर एक अहम कदम है।

You may have missed