March 8, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध : DM

वाराणसी। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन-2021 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित ढंग से संपन्न कराए जाने हेतु पूरे चुनाव क्षेत्र को 35 जोन एवं 115 सेक्टर में विभाजित कर 35 जोनल एवं 115 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की है।

उन्होंने संबंधित उप जिलाधिकारियों सहित जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर मतदान स्थलों पर भवन की स्थिति, विद्युत, फर्नीचर, शौचालयों आदि की व्यवस्था सहित पहुंच मार्ग का निरीक्षण कर स्थिति से अवगत कराने को कहा है। इसके लिए सोमवार को जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों का कमिश्नरी सभागार में बैठक कर उन्हें आवश्यक जानकारी देते हुए गांवों में स्थलीय सत्यापन हेतु भेजा जाएगा।

जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा शुक्रवार को कैंप कार्यालय में प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि ग्राम सभाओं के सार्वजनिक स्थलों, शासकीय भवनों आदि पर प्रचार संबंधी वॉल पेंटिंग नहीं होनी चाहिए, किसी भी प्रकार के पोस्टर, पंपलेट आदि भी इन भवनों पर चिपकाया नहीं जाना चाहिए और जहां कहीं भी इन भवनों पर वॉल राइटिंग व प्रचार सामग्री लगाए गए हो, उसे तत्काल हटवाया जाए।

सरकारी भवन, धार्मिक स्थल आदि का उपयोग चुनाव प्रचार में कतई नहीं होनी चाहिए। पिछले त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन में गड़बड़ी करने वालों को चिन्हित करने करने का भी निर्देश दिया। ताकि ऐसे लोगों के विरुद्ध कार्यवाही किया जा सके। निरीक्षण के दौरान इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता पाए जाने पर ग्राम सेक्रेटरी की जिम्मेदारी तय कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आरओ, एआरओ की ड्यूटी आज ही लगाए जाने का निर्देश दिया।

नामांकन, पोलिंग पार्टी रवानगी, पोलिंग पार्टी रिसीविंग व मतगणना के हिसाब से विकास खण्डवार लगने वाले शामियाना, कुर्सी, बैरिकेटिंग आदि का आंकलन कर नजरी नक्शा तैयार कर एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराए जाने का संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया। पोलिंग बूथ बनाए जाने के संबंध में ग्राम सेक्रेटरियो की 3 दिन के अन्दर बैठक तहसील अथवा ब्लॉक स्तर पर आयोजित कर उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाए तथा इसकी सूचना 28 फरवरी तक उन्होंने मांगी है।

जिलाधिकारी ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि जनपद के सभी मतदान केंद्र आदर्श केंद्र होने चाहिए। जमीनों में टाइल्स लगा होना चाहिए, शौचालयों की व्यवस्था हो तथा उसका रंग रोगन हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि पोलिंग स्टेशनों की दीवारों पर चुनाव संबंधी सूचनाओं का लेखन न कराया जाए, बल्कि सूचनाओं को प्रदर्शित करने के लिए पेपर पर साइनेज लगवाया जाए। जिससे स्कूल एवं सरकारी भवनों के कराए गए आकर्षक रंग-रोगन को नुकसान न होने पाए।

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, सभी उप जिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी सहित प्रभारी अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।