December 5, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

#CWC19 : रोमांचक मुकाबले में भारत ने अफगानिस्तान को 11 रनों से हराया…

साउथैम्पटन : भारत और अफगानिस्तान के बीच साउथैम्पटन मैदान में विश्व कप के 28 वे मुकाबले में मोहम्मद शमी की हैट्रिक की बदौलत अफगानिस्तान के खिलाफ बेहद ही दिल धड़का देने रोमांचक मुकाबले में भारत ने 11 रन जी जीत हासिल करके विश्व कप में अपना विजयी अभियान जारी रखा है।

वही भारत के द्वारा दिये गए 225 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की पूरी टीम 49.5 ओवर में 213 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। अफगानिस्तान टीम की तरफ से मोहम्मद नबी ने 52 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली जबकि भारत के लिए मोहम्मद शमी ने हैट्रिक सहित चार विकेट लिए।

इससे पहले अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में जितने के लिए 16 रनों की दरकरार थी। जिसमे शमी की ओनली गेंद पर नबी ने चौका लगाकर 5 गेंद पर 12 रन ला दिए। लेकिन इसके बाद शमी ने दूसरी गेंद डॉट फेंकी और इसके बाद शमी के तीसरी,चौथी और पांचवी गेंद पर हैट्रिक लेकर भारत को 11 रनों से जीत दिला दी।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसमें भारत ने पूरे 50 ओवर खेलकर 8 विकेट के नुकसान पर 224 रन बनाए। जिसमे कप्तान कोहली 67 और केदार जाधव 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली, वही केएल राहुल 30 रन, विजय शंकर 29 रन, महेंद्र सिंह धोनी 28 रन हार्दीक पांड्या 7 रन की पारी खेली वही पिछले मैच में शतक लगाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा 1 रन बना सके। इनके अलावा मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 1-1 रन बनाए।

वही अफगानिस्तान की तरफ से गेंदबाजी में मोहम्मद नबी और ग़ुलाब्दीन नईब ने 2-2 विकेट तो, रहमत शाह, मुजीब उर रहमान, राशिद खान और आफताब आलम ने 1-1 विकेट लिया।

वही अफगानिस्तान की टीम भारत द्वारा दिये गए 225 रनों का लक्ष्य पिछा करने उतरी जिसमे अफगानिस्तान की शुरुआत भी कुछ खास नही रहा 6.3 ओवर में 20 रन की स्कोर पर शमी ने भारत को पहली सफलता दिलाई और अफगानिस्तान के ओपनर जाजाई 10 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद अफगानिस्तान टीम के कप्तान और रहमत शाह के बीच 44 रन की साझेदारी हुई। लेकीन 64 रन के स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई और नैब 27 रन बनाकर आउट हुए।

रहमत शाह ने शाहिद के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों ने 42 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद इस साझेदारी को बुमराह ने अपना कमाल दिखाया और 29 ओवर में रहमत और शाहिदी को चलता किया। जिसमें रहमत ने 36 रन तल शाहिदी ने 21 रन की पारी खेली।

104 रन के स्कोर पर 4 विकेट गवाने के बाद अफगानिस्तान के जीत काफी मुश्किल हो गयी थी। तभी 35 वें ओवर की आखिरी गेंद पर चहल ने असगर को बोल्ड कर दिया। उस समय अफगानिस्तान का स्कोर 130 रन था। फिर मोहम्मद नबी और नजीबुल्लाह जादरान के बीच 36 रनों की साझेदारी हुई और टीम का स्कोर 166 पर पहुचा तभी हार्दिक पांड्या ने जादरान 21 रन को चलता किया।

राशिद खान और नबी ने 24 रन की साझेदारी करके अफगानिस्तान को जीत की तरफ ले जाने की कोशिश कर रहे थे तभी 190 रन के स्कोर पर राशिद खान चहल की गेंद पर धोनी के हाथों स्टम्पिंग आउट हो गए। नबी अफगानिस्तान को जीत के बेहद करीब ले जाकर 52 रन बनाकर शमी की गेंद पर आउट हुए।

वही भारत की तरफ से गेंदबाजी कर रहे मोहम्मद शमी ने हैट्रिक सहित 4 विकेट झटके, जबकि जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और यजुर्वेद चहल ने 2-2 विकेट लिये।

संक्षिप्त स्कोर

परिणाम : भारत 11 रनों से जीता

मैंन ऑफ द मैच : जसप्रीत बुमराह

भारत : 224/8 ओवर्स : 50.0

अफगानिस्तान : 213/10 ओवर्स : 49.5

You may have missed