December 5, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

Corona Updates : वाराणसी में दो नए कोरोना संक्रमित केस आये सामने, 10 मरीज हुए ठीक, सक्रिय मरीज 28

वाराणसी : जिलें में कोरोना का कहर जारी है। बीएचयू लैब से रविवार को 93 परिणाम प्राप्त हुए। जिसमें दो नए कोरोना संक्रमित केस सामने आए हैं। ये जानकारी वाराणसी जि‍ला प्रशासन की ओर से जारी की गयी है।

वाराणसी में कोरोना का कहर लगातार जारी है। जिलें में रविवार को दो नए केस सामने आए है। दो में से एक 25 वर्षीय मरीज ग्राम हरदासीपुर, थाना चोलापुर, वाराणसी का निवासी है, जो कुछ दिन पूर्व छितौना हॉटस्पॉट थाना चौबेपुर में कोरोना पॉजिटिव आए दो मरीजों के साथ ही मुंबई में एक ही मकान में रहता था और वहां ड्राइवर का काम करता था। यह भी बाइक द्वारा मुंबई से वापस आया और जांच कराने ईएसआईसी अस्पताल पहुंचा, जहां लक्षण पाए जाने पर इसका सैंपल लिया गया। वही दूसरी 33 वर्षीय महिला नरिया हॉटस्पॉट में पॉजिटिव आए मरीज के मकान में किराए पर रहती हैं। पूर्व पॉजिटिव मरीज की कांटेक्ट ट्रेसिंग में इनका सैंपल लिया गया था।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में भर्ती 10 कोरोना पॉजिटिव मरीजों के द्वितीय फॉलो अप सैंपल का परिणाम नेगेटिव आने के कारण आज उन्हें स्वस्थ घोषित कर डिस्चार्ज किया जा रहा है। इन 10 मरीजों में 6 कमालपुरा हॉटस्पॉट में पॉजिटिव आए पावर लूम ऑपरेटर की कांटेक्ट ट्रेसिंग से संबंधित है, एक थाना सिगरा का सिपाही, गोला हॉटस्पॉट से संबंधित ट्रक कंडक्टर, एक काजीपुर खुर्द सोनिया में पॉजिटिव आए अधिवक्ता का किराएदार व एक 75 वर्षीय मरीज मदनपुरा हॉटस्पॉट से संबंधित है। इस प्रकार जनपद में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 96 हो गई है, जिसमें से 65 स्वस्थ हो चुके हैं वर्तमान में एक्टिव मरीजों की संख्या 28 है।

ग्राम हरदासीपुर अंतर्गत थाना चोलापुर नया हॉट स्पॉट बनेगा। इसको मिलाते हुए जनपद में हॉटस्पॉट की संख्या 37 हो गई है। हॉटस्पॉट के संबंध में दिनांक 15 मई 2020 को जारी शासनादेश के अनुसार जैन हॉटस्पॉट के कंटेनमेंट एरिया में विगत 21 दिनों से कोविड-19 का कोई पुष्ट रोगी चिन्हित ना हुआ हो तो उस हॉटस्पॉट को बंद कर कंटेनमेंट जोन की कार्रवाई समाप्त करने के निर्देश दिए गए हैं। अर्थात वह आज स्पोर्ट एक्टिव हॉटस्पॉट की श्रेणी से बाहर आकर ग्रीन जोन में आ जाएगा।

जनपद में 4 हॉटस्पॉट बजरडीहा, गंगापुर लोहता नक्की घाट पूर्व में ग्रीन जोन में आ चुके हैं नए निर्देश के अनुसार जनपद में आज 11 अन्य हॉटस्पॉट ग्रीन जोन में आ गए हैं जो निम्नलिखित हैं :

1-पितर कुंडा
2-मढ़ौली
3-अर्जुनपुर
4-रेवड़ी तालाब
5-सूर्य विला
6-संजय नगर कॉलोनी
7-जेरेगुलर मुकीम गंज
8-सप्तसागर
9-हरतीरथ
10-काशीपुरा
11-छोटी पियरी

एक्टिव हॉटस्पॉट 22 है, जिसमें छितुपुर, काजीपुर खुर्द सोनिया, सुजबद, सीर गोवर्धन, गोला, जय प्रकाश नगर, शिवाजीनगर, शिवाजी नगर ऑरेंज जोन में एवं मदनपुरा, कमालपुरा, लल्लापुरा, मिर्जमुराद, पठानितोला, दारानगर, जमालूदीन पुर, नरिया, छितौना, उमरहा बराई, शिवाला, लछिपुर, चुप्पेपुर, नियार हॉटस्पॉट रेड जोन में है।

जनपद में रविवार को कुल 150 सैंपल कलेक्ट किए गए। इस प्रकार अब तक जनपद में 3681 सैंपल कलेक्ट किए जा चुके हैं जिसमें 3045 का परिणाम प्राप्त हो चुका है 540 का परिणाम अभी आना अवशेष है। प्राप्त परिणामों में 96 पॉजिटिव व 3045 नेगेटिव हैं।