December 5, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

भदोही : कोरोना काल मे ठप पड़ा कालीन उधोग धीरे-धीरे लौट रहा पटरी पर, कई फैक्ट्रियों के काम हुए शुरू

भदोही : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संकट काल से ठप पड़ा कालीन उद्योग अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है। तमाम कालीन फैक्ट्रियों में काम लगभग शुरू हो चुके हैं तो, वहीं कई आयातक देशों थोड़ी-बहुत कालीन की मांग भी आने लगी लगी है। उद्यमियों के मुताबिक करीब 30 फीसदी काम पटरी पर लौटा है लेकिन अगर कोरोना का कहर बढ़ा तो यह भी ठप हो सकता है।

भारत से 12 हजार करोड़ की कालीन विदेशों में निर्यात की जाती है इसमे एक बड़ा हिस्सा कालीन नगरी भदोही का है और अमेरिका-यूरोप कालीन का सबसे बड़ा आयातक देश है लेकिन ये देश कोरोना के कारण खुद काफी परेसान हैं और भारत मे भी कोरोना के कारण सभी काम-धंधे लगभग ठप रहे। सरकार ने लाकडाउन को जबसे अनलॉक करना शुरू किया और विदेशों में भी अनलॉक की प्रक्रिया बढ़ी, लोग कोरोना के साथ जीना सीख गए तब कालीन उद्योग भी अब धीरे धीरे पटरी पर लौट रहा है।

देखे वीडियो : ऐसे ही बढ़ता रहा कोरोना तो..

निर्यताको-उद्यमियों का दावा है कि 30 फीसदी काम पटरी पर लौटा है लेकिन आगे अगर कोरोना का कहर बढ़ा तो यह उद्योग फिर ठप हो जाएगा। उद्यमी दोबारा उद्योग ठप होने से आशंकित हैं। निर्यताको के मुताबिक कालीन उद्योग में अनिश्चितता का दौर है और पहले ही कोरोना के कारण यह उद्योग एक से दो वर्ष पीछे चला गया है। 

You may have missed