अयोध्या : आम जन के सहयोग के लिए लांच किया गया वेब पोर्टल “आपरेशन होम डिलीवरी”

अयोध्या : कोरोना संक्रमण को पूरा देश परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वही देश मे 21 दिनों के लिए लॉकडाउन होने के बाद लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लॉकडाउन के बाद लोगो को खाने-पीने व रोजमर्रा के सामानों के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिसकों लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद अयोध्या आशीष तिवारी द्वारा कोरोना वायरस के चलते लाकडाउन की स्थिति में “आपरेशन होम डिलीवरी” वेब पोर्टल के माध्यम से अयोध्या वासियों को घर बैठे अपने निकटतम दुकानदार सर्च कर उनसे सामान की होम डिलीवरी हेतु वेब पोर्टल” लांच किया गया।

यह अपनी तरह का पहला जीरो कास्ट प्रोजेक्ट हैं जिसमें किसी भी तरह का अतिरिक्त धन खर्च नंही किया गया पोर्टल में जनपद अयोध्या के समस्त थानों के अन्तर्गत पडने वालें ग्राम/ मोहल्लों में दुकानदारों की विवरण जिसमें दुकानदार का नाम, मोबाइल नम्बर, उपलब्ध सामाग्री, स्थान, के साथ साथ, उस हल्के/ चौकी के बीट आरक्षी का नाम व मोबाइल नम्बर की जानकारी दी गयी है जिसकी सहायता से कोई भी व्यक्ति दिये गये नम्बरों पर सम्पर्क कर होम डिलीवरी करा सकते हैं।

पोर्टल में जनपद अयोध्या के 2300 से भी ज्यादा दुकानदारों का रिकार्ड अपलोड किया गया है। इसके अतिरिक्त जनपद के सभी पुलिस अधिकारियों के यथा चौकी प्रभारी/थाना प्रभारी/क्षेत्राधिकारी/पुलिस अधीक्षक के नम्बरों की सूची भी संलग्न की गयी है जिस पर कोई भी अपनी शिकायत/ समस्या / सुझाव दे सकता है। इससे लोग अपने बीट व हल्का प्रभारी के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं, जो कि जनता व पुलिस दोनो के लिए कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु बहुत ही कारगर है। पोर्टल में जनपद के पुलिस उच्चाधिकारियों तथा डी.एम. अयोध्या कन्ट्रोल रुम का नम्बर के साथ साथ सरकार द्वारा कोरोना सम्बन्धित गाइडलाइन डाउनलोड करने का भी लिकं दिया गया है।

इस पोर्टल को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, अयोध्या के मार्गदर्शन में जनपद की स्मार्ट सेल पुलिस टीम के 1.कम्प्यूटर आपरेटर अमन कुमार सिंह, स्मार्ट सेल, 2. आरक्षी अमित कुमार, स्मार्ट सेल द्वारा बनाया गया है तथा इन्टर्न आदर्श (ट्रिपल आईटी) ने भी अपना अहम योगदान दिया है। “होम डिलीवरी हेतु दुकानदार वेब पोर्टल” को बहुत ही साधारण व “Easy to use” यूजर इन्टरफेस दिया गया है, जिसको कोई भी व्यक्ति आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।


आनलाइन पोर्टल का लिंक :

https://operationhomedeliveryayodhya.github.io/home/

दिये गये लिंक पर क्लिक करें, मुख्य पृष्ठ पर दिये गये पहले विकल्प में अपना थाना/कोतवाली चुनें, उसके नीचे दिये गये दूसरे विकल्प में ग्राम व मोहल्ला चुने, तत्पश्चात उसके नीचे दिये गये बटन खोंजे पर क्लिक करें, तत्पश्चात आपके स्क्रीन पर दुकानदार का नाम, मोबाइल नम्बर, उपलब्ध सामाग्री, स्थान, के साथ साथ, उस हल्के/ चौकी के बीट आरक्षी का नाम व मोबाइल नम्बर आ जायेगा जिस पर फोन करके घर से ही सुविधा व सहायता ले सकतें है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *