March 5, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी की आरती ने प्रधानमंत्री आवास योजना में मिले अपने नए आवास में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को किया आमंत्रित

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत प्रदेश के 03 लाख 42 हजार 322 लाभार्थियों के बैंक खाते में 2409 करोड़ रुपए की प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय किस्त की धनराशि डिजिटली ऑनलाइन हस्तांतरित की। जिसमे वाराणसी जनपद के 499 लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रूप में 2.50 करोड़ रुपए, 480 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त के रूप में 7.19 करोड़ रुपए तथा तृतीय किस्त के रूप में 2190 लाभार्थियों को 10.92 करोड़ रुपए सहित 3169 लाभार्थियों को 20.61 करोड़ रुपए की धनराशि सिंगल क्लिक में डीबीटी के माध्यम से बुधवार को लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरण किया। प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत मिले आवासों के निर्माण हेतु लाभार्थियों के बैंक खातों में पैसा पहुंचते ही उनके चेहरे खुशी से खिलखिला उठे और उनके खुशी का ठिकाना न रहा।
  

कमिश्नरी सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी की आरती देवी से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद करते हुए उनका कुशलक्षेम पूछते हुए पूछा कि आपका आवास बन गया है, आरती देवी ने कहा कि आवास बन गया है। उन्होंने बताया कि 02 लाख रुपए पहले मिला था और आज 50 हजार रुपए ऑनलाइन उनके खाते में आ गया है। मुख्यमंत्री ने पूछा कि आपका आवास बन गया है तो क्या उसमें वे रहती हैं, जवाब में आशा देवी ने कहा कि वे अपने नए आवास में ही अपने परिवार के साथ रहती हैं। पहले वह झोपड़ी में रहती थी, लेकिन अब अपना पक्का मकान बन जाने से उनके यहां रिश्तेदार- नातेदार भी आने लगे हैं। मुख्यमंत्री ने पूछा कि क्या वे अपने घर पर उन्हें बुलाएंगी। आरती देवी ने अपने घर पर मुख्यमंत्री को आने के लिए आमंत्रित भी किया और अपना आवास मिलने के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री को इसके लिए बधाई भी दी। वही वाराणसी की ही सविता देवी से भी मुख्यमंत्री ने संवाद किया और पूछा कि घर मिलने से उन्हें कैसा महसूस हो रहा है। जवाब में सविता देवी ने आवास मिलने के लिए मुख्यमंत्री को शुभकामना देते हुए उन्हें धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सविता देवी से कहा कि वे महिला आजीविका मिशन योजना से जुड़कर रोजगार का भी अवसर प्राप्त करें।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जोर देते हुए कहा कि रोटी, कपड़ा और मकान हर व्यक्ति की बुनियादी जरूरत है। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद उन्होंने यह सुनिश्चित कराया कि लोगों की बुनियादी जरूरत की प्रतिपूर्ति उन्हें हर हालत में हो। गरीबों को अपना मकान हो, इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा किया गया। किंतु उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 से पूर्व प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ यहां के किसी भी पात्र लाभार्थी को नहीं मिल रहा था। लेकिन प्रदेश में उनकी यानी योगी सरकार बनाने के पश्चात यह सुनिश्चित कराया गया है प्रत्येक गरीब लोगों को उनका आवास हो और इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना को प्रभावी तरीके से लागू किया गया। जिसका परिणाम है कि प्रधानमंत्री आवास योजना में उत्तर प्रदेश देश में अव्वल स्थान पर है। प्रदेश में गरीबों को बड़े पैमाने पर आवास उपलब्ध कराया जा रहा है। केंद्र एवं प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीबों एवं पात्र लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि पहले लाभार्थियों को सरकारी योजनाओं से संबंधित दिए जाने वाले पैसों में अवैध वसूली होती रही। गरीबों का पैसा दूसरे के जेबों में जाता रहा। लेकिन आज लाभार्थियों को पैसा सीधे उनके बैंक खातों में भेजा जा रहा है। प्रदेश में 6 लाख 46 हजार प्रधानमंत्री आवास पूर्ण हो चुके हैं, 9 लाख 81 हजार निर्माणाधीन है। 16 लाख 82 हजार आवास स्वीकृत हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत अब तक कुल चयनित 17859 में से 17250 लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रूप में 86.25 करोड़ रुपये, 14703 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त के रूप में 220.54 करोड़ रुपए तथा तृतीय किस्त के रूप में 7981 लाभार्थियों को 39.90 करोड़ रुपए सहित कुल 346.69 करोड़ रुपए की धनराशि पूर्व में ही डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में पूर्व में हस्तांतरण किया जा चुका है। इस प्रकार आज बुधवार को लाभार्थियों के बैंक खाते में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय किस्त की धनराशि हस्तांतरण पश्चात जनपद में अब तक कुल 17749 लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रूप में 88.75 करोड़ रुपये, 15183 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त के रूप में 227.73 करोड़ रुपए तथा तृतीय किस्त के रूप में 10171 लाभार्थियों को 50.82 करोड़ रुपए सहित कुल 367.30 करोड़ रुपए की धनराशि पूर्व डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरण कर दिया गया है।

कमिश्नरी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविंद्र जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा तथा नगर आयुक्त गौरांग राठी ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की 10 लाभार्थियों को उनके आवासों की चाबी एवं पत्र उपलब्ध कराया। अपने-अपने मकानों की चाबी एवं प्रमाण पत्र पाते ही लाभार्थियों के चेहरे खिल उठे और उन्होंने योगी सरकार एवं को धन्यवाद ज्ञापित किया।

You may have missed