May 7, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

वाराणसी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हेल्प डेस्क का किया उद्घाटन…

वाराणसी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय वाराणासी दौरे पर है जहाँ इन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस होने वाले सम्मेलन तैयार हो रहे टेंट सिटी का बारीकी से निरीक्षण किया। इस दौरान शुक्रवार को सीएम योगी श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में आने-वाले दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए नवनिर्मित हेल्प डेस्क का उद्घाटन किया। इस अवसर में सीएम ने कहा कि बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों को बेहतर सुविधा प्राप्त हो सके।

श्री काशी विश्वनाथ से ही है काशी की पहचान

सीएम योगी ने मीडिया से वार्ता के दौरान कहा कि काशी की पहचान ही भगवान श्री काशी विश्वनाथ मंदिर व इस पूरे क्षेत्र से है। मंदिर के सुंदरीकरण के लिए इस योजना को वर्तमान में आगे बढ़ाया जा रहा है। आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में काशी का वैभव आध्यात्मिक सांस्कृतिक विरासत को बनाये रखने के लिए यह विकास किया जा रहा है।

मंदिरों को ढक रखा था हमने बाहर निकाला

सीएम ने कहा कि विश्वनाथ कॉरिडोर में हो रहे कार्य मे ध्वस्थ किये गए मकानों के अंदर से निकल रहे पुराने मंदिर और कहा कि सैकड़ों वर्षो से दबे हुए मंदिरों का पुनरुद्धार हो रहा है जो पूरी तरह से आपने आवास बना कर लोगो ने ढक दिया गया था। आज ऐसे दर्जनों मंदिर नए सिरे से यहां देखने को मिल रहे है।

साढ़े चार में बदली काशी ,जल्द होगा पूरे क्षेत्र का भव्य स्वरूप

सीएम ने कहा की इस पूरे क्षेत्र का बहुत जल्द ही बेहद स्वरूप देखने को मिलेगा। जिसमे यात्रिओ की सुविधाओं और उनकी सुरक्षा काशी के रूप को प्रस्तुत करेगा।काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट और काशी विश्‍वनाथ मंदिर क्षेत्र का जो बोर्ड गठित किया गया है वह इस पूरे कार्यक्रम को आगे बढ़ाएगा। इन साढ़े चार सालों में काशी की तस्वीर बहुत बदली है जो बिजली के तार लटकती थी आईपीडीएस के तहत अंदर जमीन में कर दी गयी है। सड़को का चौड़ीकरण कार्य हुआ है और हो रहा है। सिंगल लें सड़को को डबल लेंन सड़क बनाया जा रहा है। फोर लेन लड़को को सिक्स लें सड़क किया जा रहा है। काशी में अनेक योजनाओ से काशी पूरी अब इन साढ़े चार सालों में बदलती नजर आरही है। स्वास्थ की बेहतर सुविधाएं भी प्रदान की गई है।

सीएम योगी ने लोकार्पित हुए श्रीकाशी विश्‍वनाथ मंदिर न्‍यास सुविधा केंद्र का तन्‍मयता से अवलोकन करते हुए।मौजूद काउंटर से बाबा विश्‍वनाथ के दर्शन के लिये सुगम दर्शन का सबसे पहला टिकट भी लिया।इसके बाद श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के विस्तारीकरण एवं सुंदरीकरण कार्य का स्थलीय निरीक्षण करने पहुंचे।

सीएम योगी वहां मंदिर के प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक किया। उसी दौरान विश्वनाथ कॉरिडोर का चल रहे कार्यो का निरीक्षण किया। वही अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्माण कार्य को अच्छी गुणवत्ता के साथ तीव्र गति से आगे बढाया जाए। इस दौरान उत्तर प्रदेश के विधि-न्याय, युवा कल्याण, खेल एवं सूचना राज्य मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी सहित अपर मुख्य सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, एसएसपी आनंद कुलकर्णी एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी विशाल सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।