भारत VS ऑस्ट्रेलिया : 71 साल में पहली बार भारत ने जीती ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज, भारत से 2-1 से सीरीज पर किया कब्जा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर चार टेस्ट मैच के सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हरा कर 2-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैच के सीरीज का अंतिम मैच सिडनी में खेला जा रहा था। वही पाचवे दिन का खेल शुरू होने से पूर्व ही बारिश होने की वजह से खेल नही शुरू हो शका। वही बारिश के चलते आखरी दिन का खेल भी नही होने से मैच को ड्रा पर खत्म कर दिया गया।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर-गावस्कर सीरीज हराकर 2-1 से सीरीज अपने नाम कर लिया। विवि 71 साल का पुराना इतिहास को भी बदल दिया। इससे पहले बतादे की 1947-1948 से शुरू हुई इस सीरीज में पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया के घर मे हराया है। वही भारत कुल 9वी बार ये सीरीज जितने में कामयाब रहा है।

इस टेस्ट मैच में भारत ने 622 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी 300 रन पर ऑलआउट हो गयी थी। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया फॉलोऑन भी नही बचा सकी। वही 30 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को अपने ही घर मे किसी टीम ने फॉलोऑन दिया।

चौथे दिन भी भारतीय गेंदबाज सिर्फ चार ओवर ही गेंदबाजी कर सके जिस पर ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी विकेट के 6 रन बना लिए थे। उसी दौरान खराब रोशनी और बारिश के कारण चौथे दिन का खेल जल्द खत्म करना पड़ा। यही हाल पांचवे दिन भी रहा खराब मौसम और बारिश के कारण बिना कोई गेंद फेके ही पांचवे दिन का खेल भी नही हो सका जिसके बाद निरीक्षण के बाद अंपायर्स और मैच रेफरी ने इस अंतिम टेस्ट मुकाबले को ड्रॉ पर खत्म करने का फैसला किया।

पुजारा बने प्लेयर ऑफ द सीरीज

इस पूरे टेस्ट सीरीज में चेतवेश्वर पुजारा को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। जिन्हों ने इस सीरीज में अपने बल्लेबाजी के दम पर 521 रन बनाए। वही इन्होंने इस सीरीज में 74.42 की औसत से 3 शतक और 1 अर्धशतक से इस सीरीज में सबसे अधिक 521 रन बनाए।

इससे पहले भारत ने पहला टेस्ट एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराकर 1-0 से बढ़त बनाई।

दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 146 रनों से हराकर सीरीज 1-1 से बराबरी कर लिया।

वही तीसरे टेस्ट मैच मेलबर्न में भारत ने इस मैच में शानदार तरीके जे 137 रनों से जीत कर जीत को पुख्ता कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *