November 26, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

भाजपा अपने दम पर 300 पार, टूटे कई रिकॉर्ड…

दिल्ली : लोकसभा चुनाव याबी सम्पन्न हो चुके है नतीजे भी आ चुके है। वही इस 17वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में मतदाताओं ने भाजपा को प्रचंड बहुमत के साथ देश को एक बाद फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में सौप दिया है।

वही भारतीय जनता पार्टी ने इस बार 2014 लोकसभा चुनाव से भी बड़ी और ऐतिहासिक जीत दर्ज किया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब गैर-कांग्रेसी पार्टी जो लगातार दूसरी बार प्रचंड बहुमत से जीत दर्ज की है।

10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में क्लीन स्वीप…

जी हां भाजपा ने अकेले दम पर 300 से अधिक सीटे जीत कर ऐतिहासिक कर दिया है, और ये ऐतिहासिक जीत की कामयाबी सिर्फ पीएम नरेंद्र मोदी के नाम पर जाता है। जो भाजपा के राष्ट्रवाद की लहर पर सवार मतदाताओं ने जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को ध्वस्त कर दिया है।

वही कांग्रेस देश की सबसे पुरानी पार्टी है जो लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बुरी हार है। जो ऐसा की नेता प्रतिपक्ष के लिए एक बार जरूरी आंकड़ा तक नही जुटा सकी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नेतृत्व में यह हर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी(1989) के नेतृत्व से भी भी बुरी रही। वही इससे पहले करीब 5 माह पहले कांग्रेस ने जिन तीन राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा को हराकर सत्ता में लौटी थी, वहां भी उसे करारी हार झेलनी पड़ी है।

कांग्रेस अध्यक्ष समेत नौ पूर्व मुख्यमंत्रियों की हार

वही खुद राहुल गांधी पुश्तैनी सीट अमेठी से चुनाव हार गए। अमेठी से हारने वाले वह गांधी ओरिवार के पहले सदस्य है, तो नौ पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत कई दिग्गज को भी हार का सामना करना पड़ा है। वही बता दे कि दिल्ली का सत्ता का सबसे बड़ा द्वार यूपी से होकर जाता है, जिसमे यूपी में भाजपा ने सधी रणनीति से सपा-बसपा गठबंधन की चुनौती को भी ध्वस्त कर दिया। यह बात और बात है कि सीटें कुछ कम हो गई है।

भाजपा ने 12 प्रमुख और बड़े राज्यो में 50 प्रतिशत से ज्यादा वोट हासिल करने के सतग ही पश्चिम बंगाल और ओड़िसा में बीते चुनाव की सफलता से भी बड़ी लकीर खिंच दी है। वही उत्तर प्रदेश में सहयोगी अपना दल के साथ मिलकर भी इसने 50 फीसदी से ज्यादा वोट शेयर हासिल किया है।

39 साल के बाद पहली बार हुआ…

बता दे कि 39 साल बाद पहली बार ऐसा हुआ जो सीटों में इजाफा करते हुए पूर्ण बहुमत वाली सरकार पुनः आयी है। वही 300 सीटों के पार भाजपा पहली बार हासिल किया है, तो अमेठी से पहली बार भाजपा ने जीती है। ऐसा पहली बार हुआ है जब भाजपा लगातार दूसरी बार राजस्थान, गुजरात, दिल्ली, में 100 प्रतिशत सीटें हासिल की है। वही पहली बार अरुणाचल प्रदेश में भजोआ अपने दम पर विधानसभा चुनाव जितकर सरकार बनाने जा रही है।

You may have missed