बड़ी खबर : लोकसभा में सवर्ण आरक्षण बिल पास, पीएम मोदी सदन में रहे मौजूद

दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा सोमवार को सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण का ऐलान किया था। लोकसभा में सवर्ण आरक्षण बिल पास पीएम नरेंद्र सदन में रहे मौजूद। बिल के पक्ष में पड़े 323 वोट तो बिल के विपक्ष में पड़े 3 वोट।

केंद्र सरकार द्वारा सोमवार को सवर्णो को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया था। बता दे कि केंद्र ने सामान्य श्रेणी के आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्ग को नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में हरी झंडी दिखाया था। माना जारहा है कि मौजूदा कोटा 50 प्रतिशत आरक्षण से अलग रहेगा। इससे पहले सवर्णों को आरक्षण हासिल नही था मगर अब आर्थिक रूप से पिछड़े ऐसे गरीबो को यह आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। इस संविधान विधेयक को केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने लोकसभा में पेश किया।

मंगलवार लोकसभा शीतकॉलिन सत्र में सवर्ण आरक्षण बिल लोकसभा से पारित हो गया। जिसे पक्ष में 323 वोट पड़े तो वही बिल के विपक्ष में 3 वोट पड़े। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा सदन में मौजूद रहे।

Live Updates :

– लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन सदन को शीतकालीन सत्र 2018-19 में हुए कामकाज की जानकारी दे रही हैं।

– सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को नौकरियों और शिक्षण संस्‍थानों में दस प्रतिशत आरक्षण संबधी विधेयक लोकसभा में पारित हुआ।

– संसद सदस्यों को वोटिंग प्रक्रिया की जानकारी दे रही हैं लोक सभा महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव

– आर्थिक रूप से कमजोर अनारक्षित वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण को लेकर संविधान के 124वें संशोधन पर लोकसभा में वोटिंग

– पहले जो भी आरक्षण का कोटा बढ़ाने के लिए प्रस्ताव आए थे, वह सभी संवैधानिक प्रावधान के बगैर आए थे। इसलिए कई ऐसे मामलों में न्यायालय ने आदेश को निरस्त किया था। पीएम मोदी की नीति और नीयत अच्छी है। आज इस खुशी का क्षण है कि सामान्य वर्ग के लोग जो गरीबी रेखा के आसपास जीवन यापन करते हैं, के हितों की रक्षा के लिए बिल आया है, इसे सदन के लोग समर्थन दें : थावरचंद गहलोत, केंद्रीय मंत्री

– गरीब सामान्य वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण से संबंधित बिल पर बहस के दौरान लोकसभा सदन में पहुचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विपक्ष भी सदन में मौजूद।

– कट्टरपंथी को छोड़ उदारवादी बनकर सोचने की जरुरत है और ये विधेयक इसी का परिणाम है : हुकुमदेव नारायण

– आज मुझे बहुत फील अच्छा हो रहा है, क्योंकि सवर्ण आरक्षण बिल लोकसभा में पास हो रहा है। नरेन्द्र मोदी जी की मजबूत हो रही है हील, क्योंकि राफेल में नहीं है कोई गलत डील, नरेन्द्र मोदी जी का था अच्छा लक्षण, इसलिए मिल रहा है गरीबों को आरक्षण : रामदास आठवले

– लोकसभा में अभी : आर्थिक रूप से कमजोर अनारक्षित वर्ग को 10 फीसदी आरक्षण को लेकर संविधान के 124वें संशोधन पर लोकसभा में चर्चा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *