December 3, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

प्रयागराज : कुंभ में साधु-संतों और श्रद्धालुओं के साथ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी लगाई आस्था की डुबकी

प्रयागराज संगम तट पर 49 दिन तक चलने वाला कुंभ का आगाज हो चुका इस दौरान मंगलवार को प्रथम शाही स्नान संगम तट पर लाखों साधु-संतों और श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी। सबसे पहले संगम तट पर श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाड़ा के साधु-संतों ने स्नान किया। इसके बाद श्री पंचायती अटल अखाड़े ने सन्तो ने संगम तट पर डुबकी लगाई। इस दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी संगम में आस्था की डुबकी लगाई।

मकरसंक्रांति के पर्व पर कड़ाके की सर्दी में अलग-अलग अखाड़ो के साधु-संतों, तपस्वी लाखो श्रद्धालुओं ने इस सबसे बड़े मेले का हिस्सा बने। ऐसे वर्षो के उपरांत ये अवसर आया कड़ाके की ठंड को भी मात देते हुए तपस्वी-सन्यासियों ने शाही स्नान किया।

पूरे धूमधाम से शोभ यात्रा निकालते हुए। निरंजनि व आंनद अखाड़े के साधु-संतों ने संगम में शाही स्नान किया। केबिनेट मंत्री निरंजन ज्योति को निरंजनि अखाड़े का महामंडलेश्वर बनाया गया है। इस पावन पर्व पर कुम्भ के शंखनाद के साक्षी बने। बता दे कि पारा 10 डिग्री तापमान से बहु कम होने के बाद भी बड़ी तादाद में लोग डुबकी लगा रहे है। वही लोगो के मुताबित प्रथम शाही स्नान स्वर्ग का दरवाजा खोलता है।

अनुमान लगाया जा रहा है इस बार कुंभ में 12 करोड़ लोग आने का अनुमान है। ऐसे में करोड़ो लोगो की सुविधा और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी कोई गए है।