March 3, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

दिल्ली : अब सभी किसानों को मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ, सभी कृषकों को अब मिलेंगे 6 हजार रुपये..

दिल्ली : #ModiSarkar की पहली कैबिनेट बैठक में खत्म हो गई है, और पहले ही बैठक में सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ याबी सभी किसानों को मिलेगा।

केंद्र सरकार 6000 हजार रुपये सभी किसानों को देगी। और इसके तहत 15 करोड़ किसान परिवारों को फायदा होगा। पहले इस किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे किसान जिनके पास 5 एकड़ या उससे कम भूमि है, उन्हें इसका लाभ मिल रहा था।

किसानों को अब मिलेगी पेंशन

इसी क्रम में किसानों को लेकर कैबिनेट बैठक में एक और बड़ा फैसला भी कईया गया है। जिसके तहत किसानों को पेंशन मिलेगी। 18 से 40 साल तक के किसान इसके लिए योग्य होंगे। 60 वर्ष से ऊपर के किसानों को पेंशन मिलेगी, और इसका फायदा सभी किसानों मिलेगा।

किसानों की आय होगी दुगुनी

मोदी कैबिनेट में इस बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है। आज गिरिराज सिंह जो मंत्रिमंडल में पशुपालन, दुग्ध और मत्स्य पालन मंत्री बनाये गए है ने इसका संकेत दे दिया था। उस वक़्त उन्होंने कहा था मोदी सरकार किसानों की आय दुगुनी करने की योजना पर काम कर रही है।

पीएम स्कालरशिप स्किम बढ़ाई गई

इससे पहले मोदी सरकार 2 की कैबिनेट के पहले बैठक में पहला फैसला किया गया जिसके तहत नेशनल डिफेंस फण्ड में प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्किम की बढ़ा दी गई। इसके तहत लड़कियों को मिलने वाली स्कालरशिप 2250 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये और लड़कों को मिलने वाली स्कालरशिप 2000 से बढ़ाकर 2500 कर दिया गया।

इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि हमारी सरकार का पहला फैसला उनके लिए है जो राष्ट्र की सुरक्षा करते हज, नेशनल डिफेंस फंड के तहत प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम में बड़े बदलाव को मंजूरी दी गयी है। इसके तहत पुलिसकर्मियों और आतंकी हमलों और नक्सली हमलों में मारे गए आश्रितों के लिए फैसला किया गया है।

बता दे कि कल ही मोदी मंत्रिमंडल ने शपथ ग्रहण की है और प्रधानमंत्री समेत 25 कैबिनेट मंत्रियों सहित 58 मंत्रियों ने शपथ ली थी। वही आज कैबिनेट की पहली बैठक हुई और इसमी बड़ा फैसला लिया गया है।

देखे वीडियो

You may have missed