May 7, 2021

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

जौनपुर : समाजिक संस्था बनाना व उसके तहत काम करना चुनौती होती है-राज्यपाल

जौनपुर : जनपद के एक निजी कार्यक्रम में पहुंचे उत्तर-प्रदेश के राज्यपाल राम नईक जेब्रा फाउंडेशन ट्रस्ट 25 साल से सामाजिक कार्य करने पर राज्यपाल ने सराहा नारी शसक्तीकरण पर हो रहे कार्य को सराहा।

उत्तर-प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक ने जौनपुर के नगर के रिवर व्यू होटल में शुक्रवार को आयोयजित सामाजिक संस्था जेब्रा फाउंडेशन ट्रस्ट के रजत जयंती समारोह संस्था के कार्यक्रम में पहुचे उन्होंने कहा कि यह संस्था लगभग 25 साल से सामाजिक कार्य मे कार्य कर रहा है और उसके तहत काम करना चुनौती होती है। अब तक सामूहिक विवाह में पाँच सौ गरीब ऐसे जोड़ों को दामपत्य सूत्र बंधन में पिरोने का कार्य किया जो प्रशंसनीय है। पूरे समाज में दहेज को दूर करने का यह एक अच्छा और बेहतर माध्यम है। राज्यपाल ने कहा यह जिला एक ऐतहासिक नगर है जो इसका अस्तित्व उत्तर वैदिककाल से जुड़ा है यह भूूमि का पर्यावरण भी ताकतवर है ऐसे पवित्र भूमि को नमन करता हूं और यह भूमि सभी को अच्छे कार्य के लिए प्रेरणा देते रहे।

दहेज पर बोले राज्यपाल

राज्यपाल राम नाईक ने दहेज पे कहा कि दहेज समाज के लिए एक अभिशाप है जो इसे दूर करने के लिए समाज के हर लोगों की जिम्मेदारी बनती है। वही महिला सशक्तिकरण पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति राधाकृष्णन कहा करते थे कि जब एक छात्र शिक्षित है तो एक परिवार शिक्षित होता है और जब छात्रा शिक्षित होती हैं तो दो परिवार शिक्षित होता है क्योंकि वह जिस परिवार में जाती है वहां का भी परिवार संस्कारित होता है। वही प्रदेश के महिलाओं को शिक्षित करने में पीछे था परन्तु इन दो सालों काफी परिवर्तन आया है। उन्होंने कहा की मैं प्रदेश के 28 विश्वविद्यालयों का कुलाधिपति हूं और दीक्षांत समारोह में जाता हूं। 2017-18 में 16 लाख छात्र-छात्राओं को उपाधि दिया हूं जिसमें 51 प्रतिशत लड़कियां थी और इस साल 13 लाख उपाधि दिया हूं जिसमें 56 प्रतिशत लड़कियां शामिल रही। 1 साल में 5 प्रतिशत बढ़ा जो अपने आप में एक बहुत मिशाल है।

वही नगर विकास राज्यमंत्री गिरीश यादव ने भी सामाजिक संस्था जेब्रा फाउंडेशन ट्रस्ट के सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ हिस्सा लेने की सराहना की। तो कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व राज्यपाल माता प्रसाद ने किया। कार्यक्रम का संचालन प्रतिमा सिन्हा ने किया।जेब्रा फाउंडेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष संजय सेठ ने मुख्य अतिथि सहित मंचासीन सदस्यों को अंगवस्त्रम एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।