November 26, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

जौनपुर : पंचम अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लोगो ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया, स्वस्थ जीवन का दिया संदेश…

जौनपुर : 21 जून अंतराष्ट्रीय योग दिवस मौके पर शुक्रवार को देश भर योग की धूम रही। देश भर के विभिन्न स्थानों पर योगाभ्‍यास के कार्यक्रम आयोजित किए गए। वही जौनपुर जनपद के रामपुर बाज़ार स्थित प्राथमिक विद्यालय में बिगत वर्षो के भाति इस वर्ष भी सुबह 7 बजे से पंचम अंतरास्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया।

वही कार्यक्रम की शुरुवात दीप प्रज्वलित करकर की गयी। लोगो ने जहाँ तड़के सुबह अपने-अपने आवासों से विद्यालय परिसर में आकर योग किया। वही आप को बता दे दुनियाभर में 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। जहाँ पीएम मोदी के सुझाव के बाद संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का ऐलान करके पूरी दुनिया को स्वस्थ रहने का मंत्र दिया हुआ है।

वही इसकी शुरुआत दुनिया भर के कई देशों में हुई है, जहाँ पर लोग स्वस्थ रहने के लिए योग करते हैं, लेकिन अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत भारत की पहल के चलते हुई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था। वही संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव आने के बाद सिर्फ तीन महीने के अंदर इसके आयोजन का ऐलान कर दिया था।

महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को यह ऐलान किया कि 21 जून का दिन दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा यही वजह है कि ईसके बाद दुनिया भर के लोगो ने हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने लगे है। वही आज जिले के रामपुर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगो ने कई योगाभ्यास किए।

साथ ही नए नए टिप्स भी सीखे की किस तरह से स्वास्थ को रोग मुक्त किया जाए। ग़ौरतलब हो कि लोगो को इन सब के प्रति जागरूक करने के पीछे मनोज पाण्डेय की पहल है जो की स्वयं पतंजलि योग पीट के सदस्य है।जिन्होंने इस कदर बाजार वासियो को योग के लिये प्रेरित किया है, कि इनसे प्रेरित होकर सभी एक साथ बड़ी संख्या में योग करते है। जिसमे बाजार के व्यवसायी से लेकर बाजार के अधिकतम लोग शामिल है।

विगत 10 सालों पहले से रामपुर बाजार में पतंजलि योगपीठ के सदस्य मनोज पाण्डेय के पहल से लगातार तड़के सुबह बड़ी संख्या में बाजार वासियों द्वारा योग किया जा रहा है। वही इसकी शुरुआत छोटे से थी लेकिन आज के समय में अगर आका जाए तो अधिकतर लोग निरंतर योग कर रहे हैं। बड़ी बात यह है कि इसमें बाजार वासियों के साथ साथ बाहर के लोग भी धीरे-धीरे शामिल होते चले जा रहे हैं।

जिसमें बच्चे बूढ़े जवान बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे। आखिर हो भी क्यों ना,क्यों कि योग अभ्यास भारत की एक ऐसी प्राचीन पद्धति है, जोकि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ा देती है। नियमित रूप और सही तरीके से योग करने पर स्वस्थ तन और सुंदर मन मिलता है।

वही अंतराष्ट्रीय योग दिवश के मौके पर और दिनों की भांति संख्या भी इस बार काफी थी इस अवसर पर योग गुरु मनोज पाण्डेय, सुभाष चंद्र बरनवाल, सुशील बरनवाल ग्राम प्रधान छेदी लाल जायसवाल खंड शिक्षा अधिकारी मंगरु राम, सहित क्षेत्र के गड़मान्य लोगो ने योगाभ्यास किया।

देखे वीडियो