November 24, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

आज हो सकता है लोकसभा चुनाव का ऐलान, विज्ञान भवन में शाम 5 बजे होगी प्रेस कांफ्रेंस

दिल्ली : लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज हो सकता है। आज शाम दिल्ली के विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा प्रेस कांफ्रेंस करेगें। लोकसभा चुनाव में साथ-साथ चुनाव आयोग ने 4 राज्यों आंध्र प्रदेश, सिक्किम, उड़ीसा और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों का भी ऐलान कर सकता है। वही फ़िलाल जम्मू-कश्मीर को लेकर अभी तक स्थिति साफ नही हो पाई है।

जानकारी अनुसार लोकसभा चुनाव 7 से 8 चरणों मे हो सकते है। वही इसके साथ आंध्र प्रदेश, सिक्किम, उड़ीसा, और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों का भी ऐलान किया जा सकता है।

TV Today Network के अनुसार कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई के सूत्रों से मिली खबर अनुसार लोकसभा चुना 7 से 8 चरणों मे होंगे। प्रथम चरण का चुनाव 10 अप्रेल को हो सकता है। माना जा रहा है कि पिछली बार की ही तरह इस बार भी 16 मई को ही वोटों की गिनती की जा सकती है।

उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 80 लोकसभा सीट है जिसमे 7 वे या 8 वे चरण में तो बिहार और पश्चिम बंगाल में 5वे या 6वे चरण में चुनाव किया जा सकता है।

वही पूर्वोत्तर के राज्यों समेत छोटे राज्यों में एक ही चरण में चुनाव हो सकते है। वही नक्सल प्रभावित प्रदेश जैसे छत्तीसगढ़, झारखंड में 3 से 4 चरणों चुनाव हो सकता है।

जम्मू-कश्मीर को लेकर अभी भी संशय बरकरार

फिलाल माना जा रहा है कि शाम को प्रेस कांफ्रेंस में जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जा सकता है। लेकिन अभी भी संशय बरकरार है। माना जा रहा है कि चुनाव खत्म होने के बाद ही जम्मू-कश्मीर के चुनाव कराए जा सकते है। अब इसका फैसला चुनाव आयोग को लेना है कि कब जम्मू-कश्मीर के चुनाव कराए जाएं।