November 26, 2020

Uttar Pradesh Samachar

Hindi News, Today Hindi News, Uttar Pradesh News

अमेठी : मेरा आपसे वादा है देश के सैनिकों को श्रेष्ठ हथियार आधुनिक संसाधन उपलब्ध कराएंगे : पीएम

अमेठी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के गढ़ अमेठी पहुचें। जहां इन्होंने अमेठी में 540 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दिया। इस उपरांत पीएम मोदी ने अमेठी की जनता को संबोधित भी किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन शुरू करने से पहले उन्होंने लोगो से पहले तीन बार जय बोलने को आग्रह किया। वीर जवानों, विजय भारत और भारत माँ का जयकारा लगवाया। इसके बाद पीएम ने संबोधित करते हुए कहा पिछले साढ़े 4 साल में अमेठी और उत्तर प्रदेश के विकास के लिए हमारी सरकार ने जितने कार्य किए हैं, आज उनको और विस्तार देने के लिए मैं आप लोगो के बीच आया हूं। यहां अभी भी वर्षा हुए है सन 98 में अटल जी के कार्यक्रम में आया था तब भी बारिश हुई थी। पीएम मोदी ने कहा कि मेरी बहन स्मृति ने अमेठी के विकास पर पूरा जोर दिया है। जिन्होंने हमे वोट दिया वह भी हमारे हैं, जिन्होंने वोट नहीं दिया वह भी हमारे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कही गयी बाते :

  • अब अमेठी के कोरबा की आर्डिनेंस फैक्ट्री में दुनिया की सबसे आधुनिक बंदूकों में से एक, AK-203, (क्लाशनिकोव) बनाई जाएगी। ये रायफलें रूस और भारत का एक जॉइंट वेंचर मिलकर बनाएगा।
  • कुछ लोग जगह-जगह घूमकर भाषण करते रहते है और कहते है मेड इन उज्जैन, मेड इन जैसलमेर, मेड इन बड़ौदा, लेकिन ये मोदी है अब यहां बनने वाली राइफल #MadeInAmethi के नाम से जानी जाएगी।
  • #MadeInAmethi, AK-203 राइफलों से आतंकियों और नक्सलियों के साथ होने वाली मुठभेड़ों में हमारे सैनिकों को निश्चित रूप से बहुत बढ़त मिलने वाली है।
  • देश की सुरक्षा के लिए हमारी सेना ने साल 2005 में आधुनिक हथियार की अपनी जरूरत को तब की सरकार के सामने रखा था। इसी को देखते हुए अमेठी में इस फैक्ट्री के लिए काम शुरू हुआ। आपके सांसद ने जब 2007 में इसका शिलान्यास किया, तब ये कहा गया था कि साल 2010 से इसमें काम शुरू हो जाएगा।
  • लेकिन काम शुरू होना तो दूर, तीन साल में पहले की सरकार ये तय ही नहीं कर पाई कि अमेठी की ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में किस तरह के हथियार बनाए जाएं। इतना ही नहीं ये फैक्ट्री बनेगी कहां, इसके लिए ज़मीन तक उपलब्ध नहीं कराई गई है।
  • पहले जो सरकार थी, उसने सुरक्षाबलों की सुरक्षा में खिलवाड़ करने में कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी थी।
  • हमारे देश को आधुनिक राइफल ही नहीं, आधुनिक बुलेटप्रूफ जैकेट ही नहीं, आधुनिक तोप के लिए भी इन्हीं लोगों ने इंतजार कराया है। ये हमारी ही सरकार है जिसने आधुनिक हॉविट्ज़र तोप का सौदा किया और अब तो भारत में ही बनाई जा रही है।
  • यही लोग सालों तक राफेल विमानों के सौदे पर बैठे रहे और जब सरकार जाने की बारी आई तो उसको ठंडे बस्ते में डाल दिया। हमारी सरकार आई और 1.5 साल के भीतर-भीतर सौदे पर मुहर लगाई और कुछ ही महीने में दुश्मन के होश उड़ाने के लिए पहला राफेल विमान भारत के आसमान में होगा।
  • वोट लेकर जनता को भूल जाना कुछ लोगों की प्रवृत्ति रही है। वो गरीब को गरीब बनाए रखना चाहते हैं ताकि पीढ़ी दर पीढ़ी गरीबी हटाओ के नारे लगा सकें। हम गरीब को इतनी ताकत दे रहे हैं कि वो अपनी गरीबी से तेजी से बाहर निकले। आज भारत में तेजी के साथ गरीबी कम हो रही है।
  • किसान हो, जवान हो या फिर नौजवान, आपका ये प्रधानसेवक पूरी प्रमाणिकता के साथ आज काम कर पा रहा है तो इसके पीछे आप की शक्ति है, आपके एक वोट की ताकत है।

इन परियोजनाओं का हुआ लोकापर्ण

  1. स्टील प्रोसेसिंग यूनिट सेल जगदीशपुर
  2. अमेठी बस स्टेशन पर विश्राम गृह तथा दुकानों का निर्माण कार्य।
  3. बस स्टेशन अमेठी के उच्चीकरण एवं डिपो कार्यशाला का पुननिर्माण।
  4. पंडित दिन दयाल उपाध्याय राजकीय मॉडल इंटर कॉलेज राघीपुर, धरौली का निर्माण कार्य।
  5. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दखिनवारा के मुख्य भवन का निर्माण कार्य।
  6. मुख्य चिकित्साधिकारी एवं अधीनस्थ कार्यालय भवन का निर्माण कार्य।
  7. दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के अंतर्गत निर्मित 33/11 केवी बिजली उपकेंद्र शुकुलपुर।
  8. आईपीडीएस योजनांतर्गत निर्मित 33/11 केवी बिजली उपकेंद्र खेरौना।

इस योजनाओं की रखी गयी आधारशिला

  1. 132/33 केवी बिजलो उपकेंद्र तिलोई का निर्माण कार्य।
  2. आयुध निर्माणी कोरवा में एके 47 सीरीज की नई राइफल बनाने का प्लांट।
  3. जगदीशपुर में ट्रामा सेंटर का निर्माण।
  4. वृहद गोसंरक्षण केंद्र का निर्माण कार्य।
  5. नाबार्ड वित्त पोषित आराईडीएफ 24 अंतर्गत अरियावां के पूरे गजराज संपर्क मॉर्फ का नव निर्माण कार्य।
  6. त्वरित आर्थिक विकास योजनांतर्गत अमेठी में रायबरेली-अयोध्या मार्ग पर ओनदीह से पूरे भूप छीछा तक संपर्क मार्ग का निर्माण।
  7. प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के अंर्तगत सम्भदाव मंडप का निर्माण।
  8. 400 केवी बिजली उपकेंद्र सिरसिरा रायबरेली का निर्माण कार्य।
  9. केंद्रीय विद्यालय ताला अमेठी के भवन का निर्माण कार्य।

You may have missed